वार्ड-54

पार्षद-सरवर हुसैन

शिक्षा-साक्षर

जनसंख्या- 15,000

वोटर्स-9,617

मोहल्ला- कांकरटोला

-----------------------

शहर में लकड़ी के फर्नीचर की कारीगरी के लिए लिए फेमस वार्ड कांकर टोला में भी समस्याओं की भरमार है। वार्ड में जलभराव, पुरानी चोक सीवर व पानी की लाइन, डेयरी और रोड पर कूड़ा की समस्या बनी हुई है। जिससे वार्ड के निवासियों के लिए काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। कई बार नालियां चोक होने से रोड पर बगैर बारिश के ही जलभराव हो जाता है। इसके लिए मुख्य रूप से वार्ड में चल रही डेयरीज ही जिम्मेदार हैं। डेयरी संचालक गोबर सीधे नाली में बहा रहे हैं। जिससे नालियां हमेशा चोक ही रहती हैं। कई बार नालियां साफ तो की जाती हैं, लेकिन वह कभी एक हफ्ता भी ठीक से नहीं चल पाती हैं। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट के वार्ड स्कैन मुहिम में इसी तरह की हकीकत सामने आई।

--------------------------

नालियों में बहा रहे गोबर

वार्ड में ना तो रोड ही अच्छी हैं और न ही नालियां हैं। इसके साथ वार्ड में चल रही करीब 8 डेयरियों का गोबर भी पानी से नालियों में बहा देना और मुसीबत को बढ़ा है जिससे नालियां आए दिन चोक ही रहती है। इसी के कारण वार्ड के अधिकांश एरिया में बगैर बारिश के भी अक्सर जलभराव की समस्या बन जाती है। पार्षद ने इसके लिए कई बार नगर निगम से कंप्लेन की लेकिन सुनवाई नहीं हुई। इससे पब्लिक को काफी समस्या का सामना करना पड़ता है।

--------------------

रोड पर लगती है मार्केट

कांकर टोला वार्ड में सब्जी विक्रेताओं ने मेन रोड पर ही कब्जा कर उस पर खोखा आदि रखकर सब्जी फल बेचना शुरू कर दिया है। वार्ड की रोड होने के कारण इस पर नगर निगम की भी नजर नहीं पड़ती है। लेकिन रोड से निकलने वालों को समस्या होती है। स्थानीय लोगों ने कई बार नगर निगम और पार्षद से भी इसकी शिकायत की लेकिन कार्रवाई के नाम पर कुछ भी नहीं हुआ। इससे वह हार मानकर बैठ गए।

--------------------------

पब्लिक की डिमांड

-वार्ड में कम से कम एक तो पार्क होना चाहिए।

-कूड़ा घर नहीं होने से सड़कों पर कूड़ा डाला जाता है कूड़ा घर बने।

-डेयरियों को वार्ड से बाहर होना चाहिए जिससे नालियां चोक होने से बचे।

-रोड को अतिक्रमण मुक्त होना चाहिए।

-नई सीवर और पानी की लाइन डाली जाए।

वार्ड बोलता है

वार्ड में लोगों को अतिक्रमण से छुटकारा मिले तो अच्छा हो जाता, रोड पर भी निकलने वालों को आराम मिलेगा साथ एक्सीडेंट से भी बचा जा सकता है। लोगों को चाहिए वह अतिक्रमण न करें जिससे पब्लिक को दिक्कत न हो।

आरिफ

--------------------------

सबसे अधिक समस्या जलभराव की है, वार्ड की नालियां और सीवर लाइन अक्सर चोक ही रहती है जिससे रोड पर पानी भर जाता है। इससे भी बुरी हालत तो बारिश के मौसम में हो जाती है जब बारिश के घंटों बाद भी पानी रोड पर ही भरा रहता है।

वसीम

-----------------------------------

जवाब दो पार्षद जी

रिपोर्टर:-आपके वार्ड में जलभराव की समस्या है इसके लिए क्या समाधान किया।

पार्षद:-वार्ड में जलभराव की समस्या तो है, लेकिन इसके लिए तो बस सीवर लाइन चेंज होकर नई डाली जाए। नालियां साफ हो इसके लिए नगर निगम को अवगत करा दिया है।

रिपोर्टर:-वार्ड में डेयरियां चल रही है इसके लिए कोई कार्रवाई के लिए लिखा क्या।

पार्षद:- जो भी डेयरियां वार्ड के अंदर चल रही हैं उसके लिए नगर निगम को कई बार अवगत कराया। डेयरी वालों पर कार्रवाई भी हुई लेकिन वह यहां ये हटाए नहीं गए।

रिपोर्टर:-वार्ड में सीवर और पेयजल लाइन जर्जर हालत में है, क्या कहेंगे।

पार्षद:- सीवर और पेयजल की वार्ड में काफी पुरानी होने के कारण जर्जर है। इसकों चेंज कराने की मांग नगर निगम को भेजी थी। लेकिन अभी पेयजल तो काफी हद तक ठीक हो गई लेकिन सीवर लाइन ठीक नहीं है।

रिपोर्टर:-वार्ड में सड़कों पर कूड़ा पड़ा है, ऐसा क्यो।

पार्षद:-रोड पर पब्लिक कूड़ा डाल देती है क्योंकि हमारे यहां नगर निगम ने कूड़ाघर के लिए जगह छोड़ी थी, उस पर तो लोगों ने कब्जा कर लिया। नगर निगम जमीन कब्जेदारों से छुड़ा नहीं पाया तभी रोड पर कूड़ा डाला जाता है।

Posted By: Inextlive