इ6पै1ट

- वार्न बेबी फोल्ड का लाइसेंस ए1सपायर वर्ष 2009 में हो गया था,

- 'वार्न बेबी फोल्ड इल्लीगल' न्यूज दैनिक जागरण आईने1स्ट ने 15 अ1टूबर को हुई थी प4िलश

द्गठ्ठद्द> क्चन्क्त्रश्वढ्ढरुरुङ्घ :

आजादी से पहले का बना हुआ मंडल का पहला वार्न बेबी फोल्ड अब लीगल हो गया है। प्रशासन की लापरवाही के चलते आठ वर्ष से मान्यता नहीं मिल रही थी। दैनिक जागरण आईने1स्ट ने '15 अ1टूबर को वार्न बेबी फोल्ड इल्लीगल' न्यूज प4िलश की थी। जिसके बाद प्रशासन ने ए1शन लेते हुए लाइसेंस रिन्यूवल कर उसे 10 बच्चे र2ाने की मान्यता दे दी है।

6 वर्ष तक के बच्चे र2ाने की अनुमति

वार्न बेबी फोल्ड की मान्यता में प्रशासन ने संस्था को अ5ाी 10 च्च्चे र2ाने की ही अनुमति दी है। इससे अधिक बच्चों को संस्था में नहीं र2ा जा सकता है। इसके साथ 0-6 वर्ष तक के ही च्च्चों को र2ा जाएगा। इसके बाद वार्न बेबी फोल्ड में जो 5ाी च्च्चा 6 वर्ष से अधिक उम्र का होगा तो उसे दूसरी संस्था को ट्रांसफर कर ि1दया जाएगा।

1919 में हुई थी स्थापना

शहर में वार्न बेबी फोल्ड की स्थापना शहर में 1919 में पहली बार हुई थी। तब से यहां पर बच्चे र2ाने और गोद देने का काम चलता रहा। बच्चों को गोद देने का काम सरकार ने ऑनलाइन वेबसाइट के जरिए कर दिया। लेकिन संस्था में बच्चों को र2ाने का काम चलता रहा, लेकिन लाइसेंस रिन्यूवल नहीं होने के चलते संस्था ने वर्ष 2015 से नए बच्चों की एंट्री पर रोक लगा दी है। जिससे नए बच्चों को दूसरी संस्था को 5ोजा जाने लगा है।

74 बच्चे हैं रजिस्टर्ड

अंग्रेजों के समय से चल रहे इस वार्न बेबी फोल्ड को सरकार से काई मदद नहीं मिलती है। संस्था चैरिटी से अपना 2ार्च का उठाती है। इसके बाद 5ाी संस्था में रहने वाले बच्चों को पढ़ाई, स्पो‌र्ट्स और ट्रेनिंग के साथ पूरी सुविधा दी जाती है। संस्था की संचालिका एम मैसी ने बताया कि इस समय 74 बच्चे रह रहे हैं, जिसमें तीन एडॉप्सन वाले बच्चे हैं। इनमें से कई बच्चे दूसरे डिस्ट्रि1ट के हॉस्टल में रहकर ट्रेनिंग या फिर पढ़ाई कर रहे हैं।

---------------

वार्न बेबी फोल्ड का लाइसेंस अब रिन्यूवल हो गया है। लाइसेंस रिन्युवल होने के बाद अब संस्था में 0 से 6 वर्ष तक के 10 बच्चे वहां र2ो जा सकते हैं।

नीता अहिरवार, डीपीओ

लाइसेंस रिन्यूवल के लिए अप्लाई किया था और अब लाइसेंस 5ाी रिन्युवल हो गया है। रिन्युवल में अ5ाी 10 बच्चों को र2ाने की अनुमति मिली है।

एम। मैसी, संचालिका, वार्न बेबी फोल्ड

---------------

Posted By: Inextlive