क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ: पूरी राजधानी फेस्टिवल के मूड में है. पहले सरहुल फिर चैत्र नवरात्र और अब रामनवमी भी आ गया. इसके बावजूद सिटी कूड़े का अखाड़ा बन गई है. नगर निगम को भी अखाड़ों और पूजा स्थलों के अलावा गली-मोहल्लों का कचरा नहीं दिख रहा है. यही वजह है कि जगह-जगह पर कचरे का अंबार लगा है. वहीं ज्यादा दिन होने के बाद अब दुर्गध ने लोगों की नींद उड़ाकर रख दी है. अब लोग नगर निगम के अधिकारियों से पूछ रहे हैं कि हमारे घरों से कचरा कब उठेगा.

डस्टबिन ओवर फ्लो, कचरा रोड पर

घरों से वेस्ट कलेक्शन का काम ठप है. अब लोग इससे तंग आकर रोड किनारे लगे डस्टबिन या फिर खुली जगहों पर कचरा फेंकने को मजबूर हैं. वहीं कई जगहों पर डस्टबिन भी ओवर फ्लो कर रहा है. इस वजह से कचरा रोड पर फैलता जा रहा है. इससे रोड से गुजरने वालों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं लंबे समय तक पड़े रहने के कारण कचरे से दुर्गध भी आने लगी है.

पूजा स्थलों के लिए विशेष अभियान

पिछले दिनों रांची नगर निगम में असिस्टेंट हेल्थ ऑफिसर की अध्यक्षता में शहर की सफाई व्यवस्था को लेकर बैठक हुई. इसमें पूजा स्थल, जुलूस मार्ग के लिए स्पेशल सफाई अभियान चलाने का आदेश दिया. इसके बाद उन्होंने वार्डो को देखने का आदेश संबंधित अधिकारियों को दिया. ऐसे में सुपरवाइजर और अधिकारियों का पूरा फोकस अखाड़ों, पूजा स्थल, पंडाल और जुलूस वाले मार्गो की सफाई पर है. बाकी शहर के लोग तो कूड़े की मार से परेशान हैं.

वर्जन

सभी संबंधित सुपरवाइजरों को निर्देश दिया गया है कि सफाई बेहतर ढंग से करें. अगर कहीं से कलेक्शन नहीं हो रहा है और गाडि़यां नहीं जा रही है तो इसकी जानकारी हमें दें. हम तत्काल उसकी सफाई कराएंगे.

डॉ. किरण कुमारी, असिस्टेंट हेल्थ ऑफिसर, आरएमसी

Posted By: Prabhat Gopal Jha