- नहीं तो भारी मात्रा में कचरा निकालने वाले प्रतिष्ठानों को खुद करना होगा निस्तारण

- नगर आयुक्त ने तैयार की कार्य योजना, नालों में कूड़ा डालने वालों पर लगेगा भारी जुर्माना

बरेली : रोजाना भारी मात्रा में कूड़ा निकालने वाले शहर के होटल, मॉल समेत अन्य बड़े प्रतिष्ठानों पर नगर निगम नकेल कसने वाला है। नगर निगम ऐसे प्रतिष्ठानों को पहले स्वयं ही कूड़े का निस्तारण करने को कहेगा। अगर वे कूड़े के निस्तारण में नगर निगम की सेवा लेंगे तो उन्हें उसी हिसाब से यूजर चार्ज देना होगा। अगर वे नालों में कूड़ा डालेंगे तो उन पर सख्त कार्रवाई होगी। शहर को स्मार्ट बनाने के लिए नगर आयुक्त सैमुअल पॉल एन ऐसी कार्य योजना पर काम कर रहा है।

कुंभ की तर्ज पर तैयार हो रही योजना

प्रयागराज में चल रहे कुंभ में कूड़ा निस्तारण की जो योजना तैयार की गई थी, उसी की तर्ज पर बरेली में नाले और सीवर की समस्या को सुधारने का खाका भी नगर आयुक्त सैमुअल पॉल एन तैयार कर रहे हैं। उन्होंने नाले-सीवर चोक करने वालों पर सख्ती करने की योजना है। नगर आयुक्त ने बीते दिनों शहर के निरीक्षण के दौरान यहां नाले-नालियों व सीवर लाइनों के चोक होने की समस्या को देखा था। इसके साथ ही आए दिन आने वाली शिकायतों में यही समस्या सबसे अधिक पाई गई। नालों व सीवर के चोक होने के कारण ही सड़कों पर जलभराव की समस्या से लोग जूझ रहे हैं। इस पर उन्होंने चोक नालों से लोगों को राहत देने के लिए नालों में गंदगी फेंकने वालों पर शिकंजा कसने की तैयारी की है।

लगेगा भारी जुर्माना

इसके लिए जल्द ही निगम का प्रवर्तन दल तैयार किया जा रहा है। प्रवर्तन दल नाले-नालियां व सीवर चोक होने के कारणों का भी पता लगाएगा। इसके बाद उनकी पहचान की जाएगी, जो नाले को चोक कर रहे हैं। नाले व सीवर पर कूड़ा-कचरा, गोबर आदि फेंकने वालों पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा।

वर्जन

शहर में नाले-नालियों व सीवर को चोक होने से बचाने के लिए टीम बनाने की तैयारी है। नालों को चोक करने वालों को चिहिंत कर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

सैमुअल पॉल एन नगर आयुक्त।

Posted By: Inextlive