RANCHI: राजधानी के हटिया, गोंदा, और रुक्का डैम में पर्याप्त मात्रा में पानी उपलब्ध है। इन डैमों में इतना पानी उपलब्ध है कि आने वाले गर्मी में लोगों की परेशानी से जूझना नहीं पड़ेगा। लेकिन पाइपलाइन के कारण महीना में 8 दिन रांची के लोगों को पानी नहीं मिल रहा है। और यही स्थिति आने वाले गर्मी में भी रहनेवाली है। क्योंकि जो पाइप लाइन है, वो 50 साल से अधिक पुरानी हो चुकी हैं। ऐसे में कभी भी ब्रेकडाउन कर जाती हैं और चार-चार दिन तक लोग बिना पानी के रहते हैं। इस बारे में जिम्मेदार अधिकारियों ने बताया कि डैम में इतना पानी है कि हम लोग इस गर्मी में आराम से रांची के लोगों को उपलब्ध करा सकते हैं, बशर्ते पाइपलाइन में खराबी ना हो। पाइपलाइन डैमेज ना हो।

क्या है डैमों की स्थिति

1. रुक्का डैम में पर्याप्त पानी

रुक्का डैम में 19 फ ट पानी है। इस डैम से करीब तीन लाख आबादी को पानी मिलता है। फि लहाल डैम का वाटर लेवल अच्छा है और इसमें 19 फ ट पानी है, जबकि इसकी कैपासिटी 36 फ ट पानी के स्टोरेज की है। इस डैम से हर दिन 30 एमजीडी वाटर सप्लाई होती है। यहां से बरियातू, इरबा, बूटी मोड़, कांटाटोली, मेन रोड, मोरहाबादी, लालपुर, व‌र्द्धवान कंपाउंड, अपर बाजार, रातू रोड, पिस्का मोड़, पंडरा, किशोरगंज, नामकुम, सैनिक छावनी, रेलवे और निवारणपुर समेत आसपास के एरिया में वाटर सप्लाई होती है।

गोंदा डैम में 21 फीट है पानी

अभी गोंदा डैम में भी पानी का अच्छा लेवल है। इस गर्मी गोंदा डैम से रांची के लोगों को पानी के लिए धोखा नहीं होगा। डैम में फि लहाल 21 फ ट पानी है, जबकि इसकी कैपासिटी 27 फ ट है। यहां से डेली 4 एमजीडी वाटर सप्लाई हो रही है। इस डैम से कांके रोड और उसके आसपास के इलाको में पानी की सप्लाई होती है।

हटिया डैम में 24 फीट पानी

एचईसी एरिया, धुर्वा, हटिया और डोरंडा व आसपास के एरिया में भी पानी के लिए लोगों को माथापच्ची नहीं करनी पड़ेगी। क्योंकि हटिया डैम में अभी फिलहाल 24 फ ट पानी है। इस डैम की कैपासिटी 38 फ ट है और यहां से डेली 12 एमजीडी वाटर सप्लाई की जा रही है।

वर्जन

रुक्का डैम में फिलहाल पर्याप्त मात्रा में पानी है। गर्मी में भी इस साल पानी की दिक्कत नहीं होगी, पानी का लेवल बेहतर है। डैम से पानी की सप्लाई हो रही है, लेकिन पाइपलाइन में खराबी आने के कारण लोगों को समस्या होती है।

प्रभात कुमार, ईई, रुक्का डैम

डैम में पानी की मात्रा अच्छी है। इस गर्मी में लोगों को परेशानी नहीं होगी। बशर्ते पाइप लाइन ठीक से काम करे। पाइप लाइन पुरानी हो जाने की वजह से कभी ब्रेक डाउन कर जाती है और पानी सप्लाई ठप हो जाती है।

तापेश्वर चौधरी, गोंदा डैम

पिछले साल की तरह इस साल भी लोगों को गर्मी में पानी की किल्लत नहीं होगी, सिर्फ सप्लाई सिस्टम ठीक रहना चाहिए। इस साल अगर बारिश कम होगी तो अगले साल पानी की दिक्कत हो सकती है, लेकिन इस साल पानी कम नहीं पड़ेगा।

रेयाज आलम, ईई, हटिया डैम

Posted By: Inextlive