- जलागम प्रबंधन का विभागीय मंत्री सतपाल महाराज ने किया रिव्यू

- लंबे समय से मैदान में डटे लापरवाह अफसरों का डाटा किया तलब

- दून-हरिद्वार और सुगम में डटे अफसरों की दुर्गम में ट्रांसफर की तैयारी

देहरादून : जलागम प्रबंधन की रिव्यू मीटिंग में प्रदेश के सिंचाई व जलागम प्रबंधन मंत्री सतपाल महाराज लापरवाह अफसरों पर जमकर बरसे। सरकारी योजनाओं में मनमानी और अफसरों के खिलाफ लगातार मिल रही कंप्लेन्स को देखते हुए उन्होंने दो टूक कहा कि सुगम और मैदानी जिलों में डटे अफसरों को पहाड़ चढ़ाया जाएगा। विभागीय सेक्रेटरी भूपेंद्र कौर औलख को लंबे समय से सुगम में डटे अफसरों को शॉर्ट लिस्ट करने के भी उन्होंने निर्देश दिए हैं।

ट्रांसफर प्रपोजल किया तलब

फ्राइडे को वसंत विहार स्थित जलागम प्रबंध निदेशालय में विभागीय मंत्री सतपाल महाराज ने रिव्यू मीटिंग ली। सबसे पहले पूर्व में हुई रिव्यू मीटिंग में हुए फैसलों की प्रगति मांगी। अफसरों से पूछा कि जनप्रतिनिधियों के प्रस्तावों पर क्या कार्यवाही हुई। ऐसे अफसरों का भी रिकॉर्ड तलब किया जिनके खिलाफ कंप्लेन्स आ रही हैं। उत्तरकाशी के एक मामले में सीडीओ द्वारा की गई इन्क्वायरी की रिपोर्ट मंत्री तक न पहुंचाने पर नाराजगी जताते हुए कहा कि ये रवैया बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। कहा कि सरकार की मंशा रिमोट एरियाज में विकास योजनाएं पहुंचाने की है, लेकिन अफसर दून-हरिद्वार का मोह नहीं छोड़ रहे। ट्रांसफर प्रपोजल तलब करते हुए मंत्री ने लंबे समय से मैदान और सुगम में डटे अफसर-कर्मचारियों को दुर्गम में ट्रांसफर करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही लाइन डिपार्टमेंट्स से जलागम प्रबंधन विभाग में डेप्यूटेशन पर लाए गए अफसर-कर्मचारी और उनका वर्क प्रोफाइल भी तलब किया।

मनमानी पर बिफरे मंत्री

मंत्री ने अफसरों की मनमानी पर भी उन्हें जमकर लताड़ा। विभागीय योजनाओं का उच्चाधिकारियों द्वारा इंस्पेक्शन न करने पर नाराजगी जताई और तत्काल फिजिकल इंस्पेक्शन कर रिपोर्ट तलब की। आदेश के बावजूद पब्लिक के लिए टोल फ्री नंबर जारी न करने पर नाराजगी जताते हुए तत्काल टोल फ्री नंबर जारी करने के आदेश दिए गए।

सैलरी बढ़ाने पर सहमति

समीक्षा बैठक के बाद मंत्री ने विभाग में तैनात ऑफिस सपोर्ट स्टाफ, कम्प्यूटर ऑपरेटर, एमआईएस ऑपरेटर, एमडीटी, कॉडिनेटर, फैसिलिटेटर और प्रोजेक्ट एसोसिएट की सैलरी बढ़ाने को सहमति दी।

Posted By: Inextlive