क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ (11 रूड्ड4) : राजधानी में वाटर की क्राइसिस बढ़ती जा रही है. शहर के डेढ़ दर्जन वार्डो में तो हालत ये है कि यहां के बाशिंदों को बूंद-बूंद पानी के लिए जद्दोजहद करनी पड़ रही है. इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि वाटर टैंकर के आते ही लोग पानी के लिए दौड़ पड़ते हैं. इतना ही नहीं पानी के लिए लोग आपस में ही एक-दूसरे से भिड़ जा रहे हैं. इसके बाद भी लोगों की प्यास नहीं बुझ पा रही है. वार्डो में कराये गए बोरिंग भी फेल साबित हो रहे हैं. इससे निपटने के लिए रांची नगर निगम ने पानी बांटने के लिए रोस्टर भी बनाया है. लेकिन उसका ये प्रयास भी इस भीषण गर्मी में नाकाफी ही साबित हो रहा है.

पानी लेने की होड़ में रहे भिड़

नगर निगम के रोस्टर के हिसाब से सिटी के 181 इलाकों को चिन्हित किया गया है. जहां पर हर दिन टैंकर से पानी का वितरण किया जा रहा है. इन जगहों पर टैंकर के आते ही भीड़ जमा हो जा रही है. नौबत यहां तक आ जा रही है कि पहले पानी लेने की होड़ में झगड़े भी हो रहे हैं. कई जगहों पर तो मारपीट तक हो जा रही है.

मोटर चलाने का टाइम फिक्स

वार्डो में पानी की समस्या से निपटने के लिए बोरिंग कराकर उसके साथ टंकी भी लगाई गई है. लेकिन इसके लिए मोटर चलाने के लिए टाइम फिक्स कर दिया गया है. इस बीच जिसे पानी मिला उसकी तो चांदी हो जाती है और जिसे पानी नहीं मिलता है उसे घंटों तक टैंकर का इंतजार करना पड़ता है. कई इलाकों में तो टैंकर भी नहीं पहुंच पा रहा है जिससे स्थिति और भी खराब हो गई है.

गढ्डे के पानी से निपटा रहे काम

बरियातू और रिम्स के कुछ इलाकों में तो सप्लाई पानी ही सहारा है. इन इलाकों में टैंकर तो आता है लेकिन टाइम पता नहीं होने के कारण लोग इंतजार में ही रह जाते हैं. ऐसे में सप्लाई वाले पाइप लाइन में लीकेज से कुछ लोगों की प्यास बुझ रही है. पाइप लाइन लीकेज के पास उभर आये गढ्डे में भरे पानी को भरकर लोग घरों के काम निपटा रहे हैं. जबकि पीने के पानी के लिए लंबी दौड़ लगाने के अलावा कोई चारा नहीं है.

घरों तक सप्लाई का पानी नहीं

बड़गांई, बूटी के अलावा चेशायर होम रोड चित्रगुप्त नगर और प्रगतिशील नगरे वीआईपी इलाकों में तो सप्लाई का पानी भी नहीं आ रहा है. ऐसे में लोगों को चिंता सता रही है कि उनकी समस्या का समाधान कैसे होगा. चूंकि घरों में कराये बोरिंग का भी वाटर लेवल नीचे जा चुका है. इससे भी कभी-कभी ही पानी आता है, जिससे लोग पानी के लिए और भी परेशान हैं.

इन वार्डो में पानी की किल्लत

50,52,53,38,40,44,48,30,31,33,39,28,29,27,22,25,26,2,4

पब्लिक की जुबानी

पानी की काफी समस्या हो गई है. सप्लाई का पानी ही कुछ दिनों से नहीं आ रहा है. पाइपलाइन चेक कराने को लेकर कंप्लेन भी की है लेकिन कोई आयी नहीं रहा है. हमारे एरिया में तो बोरिंग भी जवाब दे चुके हैं. हम लोगों की पानी की समस्या पर कोई तो ध्यान दे.

नागेंद्र प्रसाद

नगर निगम पानी तो बांटने का काम कर रहा है. लेकिन हमारे घरों में तो पानी की दिक्कत है. अब हर कोई पानी के लिए टैंकर के पास तो नहीं जा सकता. सप्लाई के पानी के सहारे हम लोगों का जीवन कट रहा है. लेकिन वह भी कुछ दिनों से बंद है.

दीपक कुमार

Posted By: Prabhat Gopal Jha