- हल्की बारिश में ही सिटी की सड़कों पर फैल गया कीचड़

- कई एरिया में खुदी सड़कों ने पब्लिक का बढ़ाया दर्द

GORAKHPUR : लगातार हो रही बारिश ने गोरखपुराइट्स के लिए मुसीबत बढ़ा दी है। टूटी सड़कों पर पानी भरने से कीचड़ फैल गया है। जलजमाव से लोगों के घरों में पानी भर गया है। मौसस विभाग के अनुसार, अगले दो-तीन दिनों तक मौसम में कोई खास बदलाव नहीं होगा। पिछले ब्8 घंटे में ब्0.म् मिमी बारिश हो चुकी है, जो औसत से चार गुना है। जिला अस्पताल में रोड पर चोटिल होने वाले करीब क्00 लोग इलाज कराने पहुंचे हैं।

यह रास्ता बंद है

चिलमापुर से भरवलिया गांव तक ख् किमी लंबे रास्ते पर कहीं भी आपको रोड नहीं दिखेगी। दो किमी लंबा ये सफर लोगों के लिए नारकीय हो चुका है। स्थिति यह है कि छोटे बच्चे घरों में कैद हो गए हैं। इस रोड को लेकर दर्जनों बार प्रदर्शन भी हो चुका है, लेकिन रोड नहीं बनी। कीचड़ में सनी रोड पर डेली कम से कम क्0 हजार लोग सफर तय करते हैं।

एक बूंद भी गिरी तो जलजमाव पक्का

सिटी में हल्की बूंदाबादी हो या तेज बारिश, टाउनहाल से बैंक रोड पर जल जमाव होता ही है। दो दिन से हो रही लगातार बारिश के कारण आधा रास्ता बंद हो चुका है। रोड के किनारे क्0 से अधिक दुकानें बंद हो गई हैं। लोग नगर निगम के पास कंप्लेंट कर रहे हैं, लेकिन यहां से पानी निकालने की कोई व्यवस्था नहीं कर रहा है। पानी के कारण रोड के दूसरे तरफ कीचड़ भी फैल चुका है।

नाला बना आफत

बनकटीचक में एक माह पहले नाले का निर्माण शुरू हुआ था, लेकिन दो दिन की बारिश के बाद नाला निर्माण लोगों के लिए आफत बन गया है। नाले का जितना हिस्सा बन गया है वह बारिश के पानी निकलाने के काम में नहीं आ रहा है, लेकिन ख्0 मीटर तक खुदा हुआ नाला कई आधा दर्जन लोगों के घरों के सामने खुद हुआ है। स्थिति यह है कि बारिश के कारण लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया है।

पार्षद के नेतृत्व में पब्लिक ने किया प्रशर्दन

आजाद चौक से नहर रोड और चिलमापुर रोड के टूट जाने के कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कीचड़ से परेशान होकर पब्लिक सैटर्डे को रोड पर उतरी और पार्षद संजय सिंह के नेतृत्व में एक घंटे तक प्रदर्शन किया। मौके पर नगर निगम के अफसर पहुंचे और आश्वासन दिया कि रोड से पानी निकाला जाएगा और कीचड़ साफ करने के लिए चूना, बालू और मलबा गिराया जाएगा, तब जाकर लोग हटे।

रोड से पानी निकलवाने का काम शुरू किया जा रहा है। चिलमापुर में चूना, बालू और मलबा मिक्स करके गिराया जा रहा है। बारावफात के जुलूस वाले रास्ते को प्राथमिकता के आधार पर साफ किया जा रहा है। जहां भी जल जमाव की सूचना मिल रही है, वहां पानी निकालने और मलबा गिराने का काम किया जा रहा है।

एसके केसरी, चीफ इंजीनियर, जीएमसी

नगर निगम की लापरवाही के कारण हल्की बरसात में भी कीचड़ फैल गया है। नगर निगम को चाहिए कि जितने काम स्वीकृत हो चुके हैं, उनको प्राथमिकता के आधार पर कराए। नगर निगम अपने पूरे संसाधन लगाकर सड़कों की सफाई में जुट जाना चाहिए।

संजय सिंह, पार्षद दल नेता, सपा

Posted By: Inextlive