छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : मानगो इलाके में जल जमाव कोई नई बात नहीं है। बारिश के दौरान यहां लोगों को इस तरह की समस्याओं से दो-चार होना ही पड़ता है, पर कुछ ऐसे मुहल्ले हैं, जहां हल्की बारिश भी आफत की वजह बन जाती है। ऐसा ही एक इलाका है- आजादनगर का रोड नंबर छह। पिछले कई सालों से यहां के लोग जल जमाव को झेल रहे हैं, पर पानी की निकासी के लिए एडमिनिस्ट्रेशन कोई पहल नहीं कर रही है।

घुटना भर जम जाता है पानी

आजादनगर मुहल्ले में रहते हुए मेरे बाल सफेद हो गए, 1962 में जब यहां आया था, उस वक्त उम्र सात-आठ साल होगी। उस फेज में यहां नाममात्र के घर थे, लेकिन पिछले छह दशकों में यहां काफी कुछ बदलाव देखने को मिला है। अब यह घनी आबादी वाला मोहल्ला बन चुका है। ऐसी बात नहीं है कि यहां सुविधाएं नहीं बढ़ी हैं, पर अफसोस इस बात का है कि पिछले 35 सालों से जल जमाव की समस्या को दूर करने के लिए कोई पहल नहीं की गई। यह कहना है आजादनगर रोड नंबर 6 के क्रॉस रोड डी में रहनेवाले मो तस्लीम खान का। दरअसल इस मोहल्ले में रहनेवाले लोगों के लिए बारिश परेशानी का सबब बन जाता है। कुछ घंटे की बारिश में ही घुटना भर पानी जम जाता है। घरों में बारिश के साथ-साथ नाली का भी पानी घुस जाता है। ऐसे में लोगों का तो घर से भी निकलना मुश्किल होता है।

नाला से पानी का ओवरफ्लो

आजादनगर मुहल्ले में रोड नंबर 3 से लेकर रोड नंबर 6 तक नाला है। नाला ओपेन है, ऐसे में सारा कूड़ा-कचरा पानी के साथ बहकर नाले में पहुंच जाता है। नाली की सफाई भी नहीं होती है। ऐसे में अक्सर नाला जाम रहता है। बारिश के दौरान नाला का पानी ओवरप्लो होकर सड़कों पर बहने लगता है। ऐसे में पैदल आने-जानेवाले लोगों को सबसे ज्यादा मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। मो तस्लीम बताते हैं कि नाले की साफ-सफाई पर एडमिनिस्ट्रेशन का कोई ध्यान नहीं है। इस बाबत कई बार शिकायत भी की गई, लेकिन नतीजा सिफर ही निकला। ऐसे में कई बार मोहल्लेवासी खुद नाले से कचरे को हटाते हैं।

Posted By: Inextlive