-बरसात में बढ़ जाती है बर्मा माइंस इस्ट प्लांट बस्ती के लोगो की मुसीबत

द्भड्डद्वह्यद्धद्गस्त्रश्चह्वह्म@द्बठ्ठद्ग3ह्ल बर्मा माइंस इस्ट प्लांट बस्ती के लोगो के लिए बरसात का मौसम कई परेशानियां लेकर आता है। लंबे समय से बस्ती में वाटर लॉगिंग की प्रॉब्लम है। बस्ती के निचले इलाकों में तो बारिश होने पर इतना पानी भर जाता है की लोगो का घरों से निकलना मुश्किल हो जाता है। घरों में पानी घुसने की वजह से लोगो को काफी नुकसान भी झेलना पड़ता है।

बारिश बन जाती है मुसीबत

इस्ट प्लांट बस्ती के रहने वाले महेंद्र प्रसाद की इंडिका कार घर के बाहर खड़ी हुई थी, रात में अचानक बारिश हुई और बस्ती में पानी भर गया, इस पानी में कार भी डूब गई। महेंद्र प्रसाद के साथ ऐसा कोई पहली बार नही हुआ है। उन्होंने बताया कि इस बरसात दो बार उनकी कार बस्ती में पानी भरने की वजह से खराब हो चुकी है और इसे बनाने में करीब 35 हजार रुपए खर्च करने पड़े है। कुछ ऐसा ही बस्ती में रहने वाले एसके पांडेय के साथ भी हुआ है। घर में पानी घुसने की वजह से उनके दो पलंग और बिस्तर खराब हो चुके है। इन्ही की तरह बस्ती में और भी कई लोग है जिन्हे अक्सर वाटर लॉगिंग की वजह से इस तरह के नुकसान उठाने पड़ते है।

मुश्किल हो जाता है रहना

बस्ती में रहने वाले बुक्कन सिंह ने बताया कि बरसात होने पर हर तरफ का पानी बस्ती में आ जाता है। उन्होंने कहा कि पास में ही मौजूद टिस्को पार्किग का पानी भी बहकर बस्ती में आ जाता है। महेंद्र प्रसाद ने बताया कि लाल बाबा गोदाम, बीएमपी कैंप का पानी भी बस्ती में आता है। बस्ती से होकर बहने वाले नाले की प्रोपर सफाई ना होने की वजह से हल्की बरसात होने पर भी पानी ओवरफ्लो होने लगता है। लोगो ने कहा कि बस्ती के निचले इलाकों में तीन से चार फुट तक पानी भर जाता है। घरों में पानी घुसने से रोकने के लिए कई लोगो ने घर सामने दीवाल खड़े किए है पर ज्यादा बारिश होने इससे भी कोई खास फायदा नही मिलता। लोगो ने बताया कि पिछले दो-तीन सालों से वे इस प्रॉब्लम को झेल रहे है पर इस समस्या को दूर करने के लिए अब तक कोई प्रयास नही किया गया है।

बरसात होने पर बस्ती में पानी भर जाता है। आस-पास के इलाको से भी बारिश का पानी बहकर बस्ती में आ जाता है।

बुक्कन सिंह, इस्ट प्लांट बस्ती

बारिश में काफी दिक्कत होती है। पानी भरने की वजह से मेरी दो बार पानी में डूब गई।

महेंद्र प्रसाद, इस्ट प्लांट बस्ती

बरसात होने पर पानी घर में घुसने लगता है। पलंग सहित घर के कई सामान पानी की वजह से खराब हो गए।

एसके पांडेय, इस्ट प्लांट बस्ती

बारिश होने पर पानी भरने की वजह से घर से निकलना मुश्किल हो जाते है। नाले की सफाई प्रोपर तरीके से नही किया गया है जिसके वजह नाले का पानी भी ओवरफ्लो होने लगता है।

जसवंत सिंह, इस्ट प्लांट बस्ती

बरसात में बहुत परेशानी होती है। बस्ती में पानी भर जाता है। पिछले तीन चार साल से ये समस्या काफी बढ़ गई है।

नीरज सिंह, इस्ट प्लांट बस्ती

बरसात में काफी दिक्कत होती है। घर में पानी घुसने लगता है। इससे बचने के लिए घर के आगे दीवाल बनवाया है पर ज्यादा बारिश होने पर इससे भी राहत नही मिलती।

सरस्वती देवी, इस्ट प्लांट बस्ती

पानी भरने की वजह से काफी परेशानी होती है। बारिश का पानी निकलने की सही व्यवस्था नही है जिसकी वजह से हल्की बरसात में भी पानी भर जाता है।

लालमुनी देवी, इस्ट प्लांट बस्ती

बरसात होने पर बस्ती में पानी भर जाता है। इसकी वजह से काफी परेशानी होती है।

विमला देवी, इस्ट प्लांट बस्ती

Posted By: Inextlive