- जल निगम के प्रस्ताव पर शासन ने लगाई मुहर, जारी किया बजट

- 15 वार्डो में करीब तीन लाख की आबादी के लिए बिछाई जाएगी पाइप लाइन

अभी इतनी है डिमांड

-135 लीटर पानी की जरूरत है एक पर्सन को

-125 लीटर पानी अभी कम मिलता है एक पर्सन को

-25 लीटर पानी और चाहिए डिमांड पूरी करने के लिए

यह भी जानें

-14 लाख करीब है शहर की आबादी

-56 किमी. पहले चरण में डाली जाएगी पाइप लाइन

-26 किमी. दूसरे चरण में डाली जाएगी पाइप लाइन

-8 वार्डो में पहले चरण में होगा काम

-7 वार्डो में दूसरे चरण में डाली जाएगी पाइप लाइन

-39 ओवरहेड टैंक हैं शहर में

-74 नलकूप हैं शहर में टोटल

बरेली : पानी लाइफ के लिए बहुत जरूरी है. बिना पानी के लाइफ की कल्पना कर पाना असंभव है. एक पर्सन को डेली 135 लीटर पानी की जरूरत होती है, लेकिन जल निगम अभी 110 लीटर पानी ही उपलब्ध करा पाता है. यानि की एक पर्सन को डेली 25 लीटर पानी कम मिलता है. साथ ही गर्मी बढ़ने के साथ ही पानी की डिमांड बढ़ने की भी संभावना है. वहीं शहर में पानी की पाइप लाइन डालने के लिए शासन ने 24 करोड़ रुपए का बजट जारी कर दिया है. अब पानी की किल्लत झेल रहे लोगों को जल्द ही राहत मिलेगी. इससे गर्मी में इस बार लोगों को पानी की कमी से जूझना नहीं पड़ेगा.

15 वार्डो में डाली जाएगी पाइप लाइन

शहर के 15 वार्डो में पाइप लाइन डाली जाएगी, जहां पानी की सप्लाई के लिए ओवरहेड टैंक तो बन चुके हैं, लेकिन पाइप लाइन अभी नहीं है. लोकसभा चुनाव की आचार संहिता हटते ही जल निगम पाइप लाइन डालने का काम शुरू कर देगा, जिससे गर्मी के मौसम में लोगों को पानी की किल्लत से निजात मिल जाएगी.

अमृत योजना के तहत होगा काम

जल निगम ने अमृत योजना के तहत शहर में पाइप लाइन डालने के लिए करीब एक साल पहले प्रस्ताव शासन को भेजा था. पिछले दिनों शासन ने प्रस्ताव मंजूर करने के साथ ही बजट भी जारी कर दिया है, लेकिन लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने के चलते पाइप लाइन डालने का काम चुनाव के बाद ही शुरू हो सकेगा.

दो चरणों में होगा काम

नगर निगम ने जल निगम को एक साल पहले शहर के ऐसे 15 वार्डो की सूची भेजी थी, जहां पानी की पाइप लाइन नहीं हैं. पहले चरण में 8 और दूसरे चरण में 7 वार्डो में पाइप लाइन डाली जाएगी.

रोजाना आती हैं शिकायतें

आए दिन नगर निगम में पानी की सप्लाई बाधित होने की शिकायतें आती हैं. नगर निगम की ओर से जल निगम को करीब एक साल पहले जिन वार्डो में पानी की समस्या है वहां लाइन डालने की मांग की गई थी.

इन इलाकों में ज्यादा दिक्कत

सिविल लाइंस, पुराना शहर, सुभाष नगर, रोहली टोला, कांकर टोला, कोहाड़ापीर, प्रेमनगर, चक महमूद इलाकों से नगर निगम में पानी की किल्लत होने की शिकायतें सबसे ज्यादा आती हैं. पाइप लाइन न होने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

तो क्या गर्मी बाद बुझेगी प्यास

जल निगम गर्मी में ही पाइप लाइन लगाकर 15 वार्डो की 3 लाख आबादी की प्यास बुझाने का दावा कर रहा है, लेकिन आचार संहिता के चलते काम शुरू हो पाना अभी संभव नहीं है. रूल के मुताबिक जब तक नहीं नई सरकार का गठन नहीं हो जाता है, तब तक कोई भी नया काम शुरू नहीं हो सकता है. मई से पहले नई सरकार बनने की संभावना नहीं है. इसके चलते जून में काम शुरू होने की संभावना है. इससे गर्मी से क्षेत्रीय लोगों को राहत मिल पाना मुश्किल है.

वर्जन --

अमृत योजना के तहत शहर के 15 वार्ड में पानी की पाइप लाइन डाली जाएगी. जिसके लिए बजट प्राप्त हो गया है. चुनाव निपटने के बाद पाइप लाइन डालने का काम शुरू किया जाएगा.

संजय कुमार, एक्सईएन जल निगम

Posted By: Radhika Lala