- बिजली न मिलने के कारण नहीं भरे जा सके ओवरहेड टैंक

- सिटी के 25 हजार घरों में पानी सप्लाई ठप

GORAKHPUR : तापमान के साथ ही बिजली भी बेरहम होती जा रही है। बिजली कटौती से घर में बैठना तो मुश्किल हो ही गया है, अब बिजली लोगों को प्यासा मारने की तैयारी में जुट गई है। बिजली कटौती के कारण ही संडे को पूरे दिन सिटी में वाटर सप्लाई ठप रही। न ओवरहेड टैंक भरे गए और न ही ट्यूबवेल चल पाए। स्थिति यह रही है जलकल अफसरों के पास पानी के लिए फोन घनघनाते रहे और अफसर एक ही जवाब देते रहे कि बिजली नहीं मिल रही है इसलिए पानी सप्लाई नहीं हो पा रही है।

बिजली ने बिगाड़ा पानी का मिजाज

सिटी में जलकल पानी सप्लाई के लिए क्फ्ख् ट्यूबवेल लगे हुए हैं जिनमें से 70 ट्यूबवेल सीधे पानी सप्लाई करते हैं। म्ख् ट्यूबवेल ख्भ् ओवरहेड टैंक को भरते हैं और उसके बाद इन टैंकों से पानी सप्लाई होती है। लगातार हो रही बिजली कटौती से सैटर्डे नाइट से एक भी ओवरहेड टैंक नहीं भरा गया। सीधे सप्लाई करने वाले ट्यूबवेल भी क् घंटा चल रहे हैं तो बिजली न होने के कारण दो घंटा बंद रहे। जलकल जेई पीएन मिश्रा का कहना है कि एक ओवरहेड टैंक की क्षमता ख्ख् लाख लीटर की है जिसको भरने के लिए एक ट्यूबवेल को लगातार भ् घंटा चलाना पड़ता है। फ्राइडे शाम से ही बिजली की अनिश्चित कटौती शुरू हो गई है। हालत यह है कि सैटर्डे भ् बजे तक ओवरहेड टैंकों में स्टोर पानी भी समाप्त हो गया। उसके बाद रातक्ख्.ख्0 बजे फिर से बिजली कट गई जो ख्.फ्0 बजे आई। उसके बाद भ् बजे फिर से बिजली कट गई। जिसके चलते कोई भी ओवरहेड टैंक भर ही नहीं पाया है। संडे को सिटी के सभी ओवरहेड टैंक खाली रहे।

यह है पानी सप्लाई का ढांचा

ट्यूबवेल संख्या (बडे़ और छोटे नलकूप) - क्फ्ख्

पेयजल उत्पादन (बडे़ और छोटे नलकूप)- 90 एमएलडी

कुल पेयजल की आवश्यकता (मांग) प्रति व्यक्ति- क्फ्भ् एलपीसीडी

पेयजल की उपलब्धता प्रति व्यक्ति प्रतिदिन- 9फ्.70 एलपीसीडी

ओवरहेड टैंक- ख्भ्

जलापूर्ति का कुल निर्धारित समय-क्ख् घंटा

कुल कनेक्शनधारी- ब्9भ्8ख्

ख्भ् ओवरहेड टैंक हैं सिटी में

सिटी में पानी सप्लाई करने के लिए ख्भ् ओवरहेड टैंक बनाए गए हैं। प्रत्येक टैंक की क्षमता औसतन ख्0 लाख लीटर की है। क् लाख ख्भ् हजार घरों में से भ्0 हजार घरों में जलकल पानी सप्लाई करता है। इसमें ख्0 से ख्भ् हजार ऐसे घर हैं जो पूरी तरह से जलकल की पानी सप्लाई पर ही निर्भर हैं। सैटर्डे नाइट के बाद इन घरों में सप्लाई का एक बूंद पानी नहीं पहुंचा है। जलकल जेई पीएन मिश्रा का कहना है कि यह ऐसे घर हैं जो पूरी तरह से जलकल की पानी सप्लाई पर निर्भर हैं। इनके यहां सबसे अधिक परेशानी खड़ी हुई है।

इन एरिया में होती है पानी सप्लाई

जलकल विभाग सिटी के म्8 प्रतिशत एरिया में पानी सप्लाई करता है। इस एरिया को ख्क् जोन में बांट कर पानी आपूर्ति संचालित की जाती है। बेतियाहाता, रायगंज, सिविल लाइंस, अलीनगर, लालडिग्गी, राजघाट, तिवारीपुर, मोहद्दीपुर, नौसढ़, शाहपुर, हुमायूंपुर, गोरखनाथ, लच्छीपुर, नथमलपुर, बशारतपुर, फतेहपुर, चरगांवा, सालिकराम, रुस्तमपुर, महादेव झारखंडी और नंदानगर एरिया में पानी सप्लाई होती है। इसमें बेतियाहाता, रायगंज, राजघाट, लालडिग्गी एरिया के 80 प्रतिशत घर जलकल की सप्लाई के भरोसे हैं।

बिजली न मिलने के कारण ओवरहेड टैंक भरा नहीं जा रहा है जिससे पानी सप्लाई ठप हो गई है। किसी तरह लाइट आने पर पानी सप्लाई तो की जा रही है, लेकिन पानी में प्रेशर न होने के कारण दूसरी मंजिल पर पानी नहीं पहुंच पा रहा है। कम से कम भ् घंटा बिजली मिले, तभी ओवरहेड टैंक भर पाएगा।

पीएन मिश्रा , जेई जलकल

अनपरा में आई खराबी के कारण बिजली सप्लाई का शेडयूल गड़बड़ाया है। उच्चाधिकारियों को कटौती से हो रही परेशानी की जानकारी दे दी गई है। कोशिश की जा रही है कि बिजली कटौती के कारण पानी आपूर्ति न गड़बड़ाए।

एसपी पांडेय, चीफ गोरखपुर जोन पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम

Posted By: Inextlive