RANCHI: राजधानी के पिस्का मोड़ स्थित लक्ष्मी नगर मोहल्ला जानेवाली सड़क में पिछले 2 महीनों से नारकीय स्थिति बनी हुई है। रोड कंस्ट्रक्शन के काम की वजह से पूरे इलाके की नाली का पानी मोहल्ले में जा रहा है, जिसकी वजह से लोग बीमार हो रहे हैं। साथ ही लोग मुंह पर मास्क लगाकर रहने को मजबूर हैं। लेकिन प्रशासन को कोई फिक्र नहीं है।

मंत्री ने दिया था आश्वासन

शहरी विकास मंत्री सीपी सिंह ने पिछले दिनों लक्ष्मी नगर इलाके का दौरा किया था। उन्होंने आश्वासन दिया था कि जल्द ही लोगों को इस गंदगी से निजात मिल जाएगी। लेकिन हालात अब तक नहीं सुधरे। वहीं, स्थानीय लोगों ने कहा कि नाली के पानी की वजह से गंदगी बढ़ गई है। मंत्रीजी के आश्वासन के बाद भी अब तक कुछ नहीं हो पाया है।

मास्क लगा कर घूम रहे लोग

गंदे पानी की वजह से कई लोग इंफेक्शन के शिकार हो रहे हैं। इससे बचने के लिए लोग मास्क लगाकर घूम रहे हैं। गंदगी और बदबू की वजह से कई लोग बीमार हो गए है। लेकिन यहां की स्थिति सुधारने के लिए कोई पहल नहीं की जा रही है।

स्वच्छता को ठेंगा

लेकिन न ही सरकार और न ही जिला प्रशासन इस ओर कोई ध्यान दे रही है। ऐसे में लक्ष्मीनगर की बद से बदतर होती स्थिति स्वच्छ भारत अभियान को मुंह चिढ़ाने का काम कर रही है।

क्या कहते हैं लोग

सड़क पर बहते नाले के पानी के कारण उनकी दुकानों में गंदा पानी घुस जा रहा है। इससे दुकान के सामान भी खराब हो रहे हैं। दो माह से कोई ग्राहक पानी व गंदगी के कारण उनकी दुकान पर नहीं आ रहा है। ऐसे में वे दुकान भाड़ा घर बैठ कर दे रहे हैं।

हेम चौधरी, दुकानदार

पहले दुकान में खूब बिक्री होती थी। जिससे वे अपने संयुक्त परिवार का पेट पालते थे। लेकिन, अब वहां ग्राहकों को खड़ा होने का भी जगह नहीं है। बदबू ऐसी है कि दुकान बंद कर चले जाएं। फिर, यह सोच कर बैठ जाते हैं कि दुकान बंद रखेंगे तो खाएंगे क्या?।

शंकर गुप्ता

इस रास्ते से गुजरने में डर लगता है। कहीं कोई बीमारी न हो जाए। वे रास्ता बदल लेते हैं। सबसे दुख की बात तो यह है कि कई महिलाएं और बच्चे पैदल उस गंदे पानी के बीच में होकर घर जाते हैं। कई बच्चे उसमें स्लीप कर गिर भी रहे हैं।

संतोष प्रधान

दो माह से करीब सैकड़ों लोग उस त्रासदी को झेल रहे हैं। यह त्रासदी ऐसी है कि कभी भी कोई भी बीमार पड़ सकता है। विभाग को चाहिए कि तत्काल नालियों से पानी के निकास की व्यवस्था करवाए ताकि लोगों को परेशानियां न हो।

संतोष बिहारी

नाले का पानी सड़क पर बह रहा है। अभी हाल ही में पार्षद के फंड से उस सड़क का पीसीसीकरण किया गया है। यह पीसीसीकरण अब टूटने के कगार पर है। ऐसे में बाइक सवार और स्कूटी सवार को आने जाने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। कई बार स्कूटी भी स्लिप हो जाती है।

विकास पांडेय

Posted By: Inextlive