RANCHI: एक ओर बारिश ने जहां गर्मी से लोगों को बड़ी राहत दी है। वहीं, दूसरी ओर राजधानी में साफ-सफाई के जो हालात हैं, उसने लोगों की जिंदगी बद से बदतर कर दी है। आलम यह है कि सिर्फ आम लोग ही नहीं बल्कि वीवीआईपी भी सड़कों व नालियों की स्थिति को याद कर उस ओर से गुजरने से गुरेज करने लगे हैं। बारिश का बहाना है ड्राइव के तहत आज वार्ड 45 के डोरंडा इलाके के हालात को जानिए, जहां हाईकोर्ट से लेकर विभिन्न विभागों के सेक्रेटरी तक का उठना-बैठना है। यहां हल्की बारिश में ही वाटरलॉगिंग से सामना हो रहा है।

शिव मंदिर रोड में गड्ढे ही गड्ढे

शिव मंदिर रोड की ओर जाने वाली सड़क में कई जगह गड्ढे बन गए हैं। पूरी सड़क में सड़क कम और गड्ढे अधिक दिख रहे हैं। इस बारे में वार्ड पार्षद नसीम गद्दी ने बताया कि इस सड़क को बनाने के लिए कई बार प्रस्ताव दिया, लेकिन इसको बनाने के लिए पैसा ही नहीं मिल पा रहा है। इस कारण सड़क नहीं बन रही है। हालत यह है कि बरसात के समय में लोग इस सड़क में गिर भी रहे हैं जबकि बगल में ही नेपाल हाउस है, जहां कई विभागों के सचिव भी बैठते हैं लेकिन इस ओर किसी का ध्यान नहीं है।

रिसालदार बाबा मजार जाना मुश्किल

वार्ड 45 में ही रिसालदार बाबा का मजार है, जहां शहर के अधिकतर लोग पहुंचते हैं। लेकिन यहां का हाल भी बदहाल है। बारिश शुरू होते ही चारों ओर कीचड़ जमा हो जाता है। मजार आने-जाने वाले लोगों को भी परेशानी होती है। मजार के पास सड़क जैसी कोई चीज है ही नहीं। बारिश के समय में ना तो सड़क दिखाई देती है ना ही उस सड़क में जो गड्ढे हैं वो दिखाई देते हैं। शहर का महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल होने के बाद भी इस ओर किसी का ध्यान नहीं है।

अरविंदो नगर में जरा बचके

डोरंडा वार्ड 45 में ही अरविंदो नगर की ओर जाने वाली सड़क के बीचो-बीच भी बड़ा गड्ढा हो गया है, जो बारिश के समय हादसों का कारण बन रहा है। जब बारिश होती है उस समय पता ही नहीं चल पाता है कि सड़क के बीच में गड्ढे कहां हैं और एक्सीडेंट हो जा रहे हैं।

Posted By: Inextlive