असलहा रिनीवल कराने पर इस साल से लगने लगी स्टांप ड्यूटी

रिनीवल फीस में इजाफा, आवेदन में लेट पर फाइन एमाउंट भी बढ़ा

PRAYAGRAJ: असलहे रखने वालों को इस साल से यह शौक महंगा पड़ने जा रहा है. उन्हें लाइसेंस रिनीवल कराने के लिए अलग से स्टांप ड्यूटी देनी पड़ रही है. असलहाधारियों के कंधों पर यह आर्थिक बोझ सरकार ने इस साल से लाद दिया है. इसको लेकर लोग परेशान भी हो रहे हैं क्योंकि पिछले साल से लाइसेंस रिनीवल की फीस में आलरेडी सरकार ने बढ़ोतरी कर दी थी और अब स्टांप ड्यूटी लगाने से खर्च अधिक हो गया है.

50000 देना होगा स्टांप शुल्क

जिले में 55 हजार असलहाधारी हैं. इनको हर साल अपना लाइसेंस रिनीवल कराना होता है. लेकिन इस साल से उन्हें अलग से स्टांप शुल्क जमा कराना होगा अन्यथा लाइसेंस रिनीवल नही किया जाएगा. इसके लिए सरकार ने बंदूक, रायफल और रिवाल्वर के लिए अलग-अलग शुल्क निर्धारित किया है. इतना ही नही पिछले साल से असलहाधारकों को बढ़ी हुई रिनीवल फीस भी देनी पड़ रही है. यह भी पुरानी फीस के मुकाबले तीन गुना कर दी गई थी. इस बढ़े हुए शुल्क की जानकारी होने पर असलहाधारियों को अब अपनी जेब ढीली करनी पड़ रही है.

कितना लग रहा शुल्क

800

रुपये बंदूक एक नली पर

1000

रुपये रिवाल्वर पर

1000

रुपये रायफल पर

लेट फीस

1500

रुपए निर्धारित टाइम के भीतर

2000

रुपए निर्धारित टाइम बीतने के बाद

1500

रुपए रिनीवल फीस

55000

जिले में कुल लाइसेंस की संख्या

पेंडिंग हैं 000 आवेदन

लाइसेंस रिनीवल का काम शुरू हो चुका है. एक-एक करके इनको रिनीवल किया जा रहा है. प्रक्रिया में भी थोड़ा बदलाव किया गया है. लासेंसधारक को आधार और लाइसेंस की फोटो कॉपी जमा करानी होगी. इसके साथ ही संबंधित थाने की रिपोर्ट लगाई जाएगी. इसके आधार पर ही रिनीवल किया जाएगा. जानकारी के मुताबिक नया लाइसेंस लेने पर भी स्टांप शुल्क जमा कराया जाता है. फिलहाल एक हजार नए आवेदन प्रशासन के पास पेंडिंग बताए जा रहे हैं. इसके साथ ही लाइसेंस रिनीवल की प्रक्रिया को भी तेजी से निपटाया जा रहा है.

नए आवेदन में स्टांप शुल्क

2000

रुपए रिवाल्वर के लिए

1500

रुपये रायफल के लिए

1000

रुपये शॉटगन के लिए

इस बार से असलहों के लाइसेंस रिनीवल में स्टांप शुल्क लिया जा रहा है. आवेदकों को इसकी जानकारी भी ली जा रही है.

एके कनौजिया, एडीएम सिटी

Posted By: Vijay Pandey