RANCHI: राजधानी में मौसम पल-पल बदल रहा है। सुबह और रात में ठंड से लोग परेशान हैं। वहीं दिन में गर्मी ने अभी से ही लोगों को रुलाना शुरू कर दिया है। वहीं एक हफ्ते के अंदर दूसरी बार हुई बारिश से टेंपरेचर में भी लगातार फ्लक्चुएशन हो रहा है। इस वजह से सिटी के लोग कई तरह की बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। अगर कुछ बातों पर ध्यान दिया जाए तो आप भी छोटी-मोटी बीमारियों से दूर रह सकते हैं।

कमजोरी इम्युनिटी वाले परेशान

फरवरी खत्म होने को है। ऐसे में पतझड़ भी शुरू हो चुका है। वहीं दिन में धूप गर्मी का अहसास करा रही है। सुबह-शाम ठंड के बीच दिन की गर्मी से लोगों को सर्दी, खांसी, जुकाम, बॉडी पेन, बुखार हो रहा है। इसकी चपेट में जल्दी वैसे लोग आ रहे हैं, जिनका इम्युनिटी सिस्टम कमजोर है। इसलिए इम्युनिटी को मजबूत रखने के लिए हेल्दी डाइट जरूरी है।

30 परसेंट बढ़ गए मरीज

मौसम में बदलाव की वजह से मरीजों की संख्या भी तेजी से बढ़ी है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि मेडिसीन ओपीडी में आम दिनों की तुलना में 30 परसेंट अधिक मरीज इलाज के लिए पहुंच रहे है। उसमें भी सर्दी, जुकाम वाले मरीजों की संख्या अधिक है। रिम्स में जहां मेडिसीन ओपीडी में 300 से अधिक मरीज पहुंच रहे हैं। वहीं सदर हॉस्पिटल में भी मरीजों की संख्या 150 के पार पहुंच गई है। इतना ही नहीं, स्वाइन फ्लू और बर्ड फ्लू के सस्पेक्टेड मरीजों के मिलने के बाद हेल्थ डिपार्टमेंट ने भी कमर कस ली है।

क्या कहते हैं डॉक्टर

-गर्मी महसूस होने पर पंखा न चलाएं

-सुबह और शाम में गर्म कपड़े पहनकर निकलें

-सर्दी, जुकाम, फ्लू होने पर हाथों को साफ रखें

-ग्रीन टी और ब्लैक टी पीएं

-ताजे फलों से निकाला जूस पीएं

-फल-सब्जियों को डाइट में शामिल करें

-सुबह की धूप में थोड़ी देर टाइम दें

-इंफेक्टेड मरीजों से खुद को दूर रखें

मौसम बदल रहा है तो लोग समझते है कि ठंड खत्म हो गई है। लेकिन सुबह और शाम को ठंड काफी रहती है। ऐसे में घर से गर्म कपड़े साथ लेकर निकलें। वहीं दिन में गर्मी फील होने पर कोल्ड ड्रिंक या आइसक्रीम लेने से बचें। चूंकि हमारी बॉडी और कोल्ड ड्रिंक का टेम्परेचर अलग होता है। इससे तत्काल असर करता है। इस सीजन में बिना एडवाइस के दवा न लें। वहीं तीन दिनों से ज्यादा फ्लू और कोल्ड रहने पर डॉक्टर से मिलकर टेस्ट करा लें।

डॉ। बी कुमार, रिम्स

चार दिनों तक रुक-रुक कर होगी बारिश

-13 डिग्री तक पहुंच जाएगा मिनीमम टेंपरेचर

-मैक्सीमम टेंपरेचर में दो से तीन डिग्री फ्लक्चुएशन

बदलते मौसम के बीच टेम्परेचर में उतार-चढ़ाव से फिलहाल छुटकारा मिलने की कोई उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले तीन-चार दिनों तक सिटी में रुक-रुक कर बारिश होगी। इससे एक बार फिर सिटी के लोगों को ठंड का अहसास होगा। चूंकि बारिश के बाद 27 परवरी से मिनिमम टेंपरेचर 13 डिग्री पहुंचने की संभावना है। हालांकि मैक्सीमम टेंपरेचर में ज्यादा फ्लक्चुएशन नहीं होगा। शनिवार को सिटी का मैक्सीमम टेंपरेचर 33 डिग्री रिकार्ड किया गया, जबकि मिनिमम टेंपरेचर 19 डिग्री रहा।

एक हफ्ते ऐसा रहेगा टेंपरेचर

दिन मैक्सी. मिनी।

24 फरवरी 33 19

25 फरवरी 31 18

26 फरवरी 26 17

27 फरवरी 26 13

28 फरवरी 27 13

1 मार्च 29 13

Posted By: Inextlive