वाह मौसम तेरा भी क्या कहना

2014-02-11T09:07:04+05:30

Meerut अब तैयार हो जाइए मेरठ में बर्फ बारी का मजा लेने के लिए जी हां मौसम का पल पल बदल रहा मिजाज तो कुछ ऐसा ही इशारा कर रहा है एक माह में कई बार अपने मस्त मूड के दर्शन करा चुका मौसम अब फिर से मस्ती के मूड में है रविवार को तेज धूप के साथ चली तेज हवाओं ने मौसम को सर्द कर दिया अब सोमवार को फिर सुबह की शुरूआत तेज धूप के साथ हुई लेकिन दोपहर होते ही मौसम ने पलटी मारी और आसमान में बादल छा गए शाम होते होते बादलों के साथ सर्द हवाएं भी चलने लगी हर पल बदल रहे मौसम के मिजाज से वैज्ञानिक भी हैरान और परेशान है

सुबह से शाम तक बदला रंग
इस बार मौसम के नए नए रंग सर्दी को कभी सर्द तो कभी बारिश की बूंदों से तर कर रहे हैं। रविवार को तेज धूप की तपिश पर चली सर्द हवाएं भारी पड़ी और लोगों की धूप में भी कंपकपी छूट गई। सोमवार को भी दिन की शुरूआत तेज धूप से हुई, लेकिन दोपहर तक मौसम ने रंग बदला और आसमान में बादल छा गए। बादलों के आने से मौसम में ठंड बढ़ गई और शाम तक हवाओं ने मौसम को बर्फीला बना दिया।
बारिश के भी बने आसार
फरवरी के पहले सप्ताह में तीन बार बारिश के हल्की फुहारों ने मौसम को बदला। पिछले दो दिनों में मेरठ के आसपास के एरिया में भी बारिश हुई और मौसम काफी ठंडा हो गया। सोमवार की दोपहर से आसमान में छाए बादलों ने फिर से क्षेत्र में बारिश के आसार बना दिए हैं। वैज्ञानियों के अनुसार क्षेत्र के अब बारिश हुई तो आलू, गेहूं की फसल को नुकसान होगा। इसके अलावा सब्जियों की फसल को भी हानि होगी।
जनजीवन पर प्रभाव
मौसम के बदलाव सिटी से लेकर देहात तक लोगों की दिनचर्या को बदल रहा है। सिटी वासियों को उम्मीद थी कि अब मौसम साफ होगा और धूप दिनभर खिली रहेगी, लेकिन कुछ देर में ही मौसम के  बदलाव के काले बादल छा गए। सिटी में सुबह के समय धूप और दोपहर में सर्दी बढऩे से लोग अलाव लगाकर सर्दी दूर करते दिखे। इसके अलावा कालोनियों में भी पब्लिक की चहल पहल कम ही रही। चाय की दुकानों पर जरूर लोगों की भीड़ दिखी।
हैरान कर रहा है बदलाव
पब्लिक के साथ मौसम का बदलाव वैज्ञानिकों के लिए भी हैरानी और परेशानी का सबब बना हुआ है। वैज्ञानिकों ने मौसम में बदलाव होने की संभावना जताई थी, लेकिन मौसम के ऐसे रंग फरवरी माह में देखने को मिलेंगे, इसकी कम ही उम्मीद थी। वैज्ञानिकों के अनुसार फरवरी माह में सर्दी कम हो जाती है और मौसम भी अधिकांश दिनों में साफ ही रहता है। सोमवार को अधिकतम 18.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 06.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
"फरवरी माह में मौसम का बदलाव हैरान करने वाला है। इस बार फरवरी में बारिश, बादल, और तेज हवा सर्दी बढ़ा रही है। सप्ताह के मध्य में हल्की बारिश के आसार है।
  - डॉ। अशोक कुमार, नोडल अधिकारी, सरदार बल्लभभाई पटेल"


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.