- नीलाम में खरीदी गई गाडि़यों को स्क्रैप करने का है नियम चलाने का नहीं

- नीलामी की गाडि़यां रोड पर भर रही हैं फर्राटा, इस पर अंकुश लगाने को पुलिस चलाएगी अभियान

LUCKNOW : थाने से नीलामी में खरीदी गई गाडि़यां अब रोड पर नहीं दौड़ सकेंगी। नीलामी में खरीदी गई गाडि़यों का डाटा तैयार किया जा रहा है। अगर अब यह गाडि़यां रोड पर दौड़ती मिलीं तो इन्हें ना केवल पकड़ा जाएगा बल्कि स्क्रैप में बदल दिया जाएगा। राजधानी पुलिस ने यह कदम हाल में नीलामी की गाडि़यों से होने वाले अपराध पर अंकुश लगाने के लिए उठाया है।

नीलामी की गाड़ी होती है स्क्रैप

एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि थाने व अन्य जगहों से नीलामी में खरीदे गये दो पहिया और चार पहिया वाहनों को रोड पर दोबारा नहीं दौड़ाया जा सकता है। नीलामी की प्रक्रिया में खरीद फरोख्त की गाडि़यों को केवल स्क्रैप बनाने का प्रावधान है जबकि यह गाडि़यां नियम विरूद्ध रोड पर दौड़ाई जा रही हैं।

नीलाम गाड़ी से हो रहे अपराध

हाल ही में पुलिस ने एक शराब तस्कर गैंग को पकड़ा था। शराब की तस्करी करने वाले गैंग ने राज्य संपत्ति विभाग से नीलामी की एक गाड़ी खरीदी थी, जिसमें लगी लाल बत्ती का गलत प्रयोग कर तस्कर तस्करी कर रहे थे। तस्करों के पकड़े जाने के बाद पुलिस ने यह अभियान शुरू किया है।

तैयार किया जा रहा डाटा

थाने व अन्य सरकारी विभागों से नीलाम हुई गाडि़यों का डाटा तैयार किया जा रहा है, जिससे यह पता चल सके कि नीलाम की गाडि़यों की आरसी को कैंसिल कराके उन्हें स्क्रैप में बदल गया है या नहीं। इसके अलावा रोड पर चलने वाली ऐसी गाडि़यों की धरपकड़ भी की जाएगी और उन्हें स्क्रैप में बदला जाएगा। इसमें ज्यादातर पुलिस व अन्य सरकारी विभागों से जुड़ी गाडि़यों पर फोकस किया जा रहा है। ताकि आपराधिक प्रवृत्ति के लोग ऐसी गाडि़यों को अपराध के लिए न इस्तेमाल कर सकें।

कोट-

नीलाम में खरीदी जाने वाली गाडि़यों को स्क्रैप में बदलने का नियम है। हाल में शिकायत मिली है कि नीलामी में खरीदी गई गाडि़यों से कई गलत काम किए जा रहे हैं। ऐसे में उनका डाटा तैयार कराया जा रहा है। इसके बाद अभियान चलाकर कार्रवाई की जाएगी।

कलानिधि नैथानी, एसएसपी

Posted By: Inextlive