क्या है लाल बटन का राज आप भी जानिए

2018-09-01T06:01:28+05:30

प्रशासनिक अधिकारियों के सामने कुछ भी नहीं बोले थे छात्र

-टाई के नीचे छिपाकर रखते हैं, शर्ट का तीसरा बटन होता है लाल

ALLAHABAD: आखिर लाल बटन का क्या राज है? फ्रेशर्स की शर्ट का तीसरा बटन क्यों इस कलर का होता है? क्यों इसे टाई के नीचे छिपाकर रखा जाता है? यह सवाल गुरुवार को रैगिंग मामले की जांच करने पहुंची प्रशासनिक टीम की जुबान पर था। उन्होंने इस बारे में पूछताछ की, लेकिन उचित जवाब नहीं मिला। दरअसल यह लाल बटन मेडिकल कॉलेज में जूनियर और सीनियर छात्रों के बीच के संबंधों की महत्वपूर्ण कड़ी है। इसकी वजह से जूनियर सिर उठाने की हिम्मत नहीं कर पाते हैं।

इंडिकेटर का काम करता है बटन

एमबीबीएस फ‌र्स्ट ईयर में जीरो कट बाल कटवाने के साथ छात्रों को सिर झुकाकर चलने की हिदायत दी जाती है। वह इस हिदायत को भूल नहीं जाएं, इसका इंडिकेशन लाल बटन देता है। शर्ट की तीसरी बटन को देखने के सख्त आदेश होते हैं। अगर जूनियर हिदायत को भूल जाता है तो उसका ध्यान तत्काल बटन पर चला जाता है और वह कैंपस में अदब से सिर झुका लेता है। अलर्ट करने के लिए इसका कलर लाल रखा जाता है।

देख नहीं पाते हैं टीचर्स

बटन को छिपाने के लिए छात्र काले रंग की टाई पहनते हैं। गुरुवार को जांच के लिए गई प्रशासनिक टीम ने लाल रंग का बटन देखा तो वह खुद अचंभित रह गए। यह भी सवाल सामने आया कि आखिर कौन सा टेलर या कपड़ों की दुकान है जो इस तरह की शर्ट बनाती है। इस तरह का कोई फैशन भी नहीं है जिसे यंगस्टर्स फॉलो करते हैं।

सभी को करते हैं गुड मार्निग

ऐसा नहीं है कि कैंपस में लाइन लगाकर निकलते सिर झुकाए जूनियर्स केवल सीनियर्स को गुड मॉर्निग या नमस्ते करते हैं। उनका अभिवादन सभी के लिए होता है। यहां तक कि वह अपने पीछे चल रहे क्लासमेट को भी मुड़कर नहीं देखते हैं। उनकी लाइन भी बीच से नही टूटती है। उन्हें नाक की सीध में आने-जाने का आदेश दिया जाता है।

inextlive from Allahabad News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.