- पोस्टमार्टम रिपोर्ट मौत पर कर रही है कई सवाल खड़े

- पुरी तरह हैगिंग नहीं आने पर खुदकुशी संदेह के घेरे में

मेरठ : पोस्टमार्टम रिपोर्ट ने कल्पित मौत की गुत्थी उलझा कर रख दी है। मौत का कारण पूर्णत: स्पष्ट नहीं होने पर बिसरा जांच के लिए प्रिजर्व किया गया है। उलझी हुई पोस्टमार्टम रिपोर्ट मौत पर कई सवाल खड़े कर रही है। बिसरा का रंग बदलने पर डॉक्टर जहरीले पदार्थ के सेवन से भी इन्कार नहीं कर रहे हैं।

रिपोर्ट शक

छात्र कल्पित की मौत को पोस्टमार्टम रिपोर्ट ने संदेह के घेरे में खड़ा कर दिया है। डॉक्टर ने रिपोर्ट में पूरी तरह हैगिंग को नकार दिया है। क्योंकि रिपोर्ट में गर्दन को जोड़ने वाली रीढ़ की हड्डी नहीं टूटी है, बल्कि हल्की चटक आई है। जबकि आमतौर पर सुसाइड में हड्डी टूट जाती है। दूसरी ओर अमाशय का रंग सामान्य से बदला हुआ था। इसलिए किसी नुकसान दायक पदार्थ की शंका जताई जा रही है।

कई सवाल

ऐसे में कई तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं। एक यह कि अगर कल्पित की मौत हैंगिंग से नहीं हुई तो फिर कैसे हुई? अगर उसने जहर का इस्तेमाल किया या फिर उसे जहर दिया गया तो फिर वह पंखे से कैसे लटका? ये कुछ ऐसे सवाल हैं जिनका जवाब देने में पोस्टमार्टम करने वाले डाक्टर भी अनुत्तरित हैं, इसी कारण उन्होंने मौत का कारण स्पष्ट नहीं किया है।

रिपोर्ट का इंतजार

अलबत्ता बिसरे का रंग परिवर्तित होना जरूर किसी बड़ी साजिश की तरफ इशारा कर रहा है। सब कुछ बिसरा जांच से ही साफ हो सकेगा। उसे जांच के लिए आगरा की फारेंसिक लैब भेजा गया है। वैसे कल्पित की मौत के पीछे किसी अनहोनी की आशंका भी जाहिर की जा रही है।

-----------------------

तो नहीं टूटती हड्डी

मेडिकल एक्सपर्ट का कहना कि विशेष परिस्थितियों में सुसाइड में गर्दन की हड्डी नहीं टूटती है। फंदा किसी चादर नुमा कपड़े का बनाया गया हो और पैर भी हल्के जमीन पर छू रहे हों। शरीर का पूरा बल गर्दन पर न हो तो हड्डी नहीं टूट पाती है। गौरतलब है कि कल्पित ने चादर का फंदा लगाया था। छात्रों की मानें तो उसके पैर तख्त से स्पर्श हो रहे थे।

------

कैम्पस में जहर कहां से आया?

आशंका के मुताबिक अगर कल्पित की मौत की वजह जहर पाया गया, तो प्रश्न है कि आखिर जहर कहां से आया? कुछ देर के अंतराल में भी कल्पित को ऐसा जहरीला पदार्थ कहां से मिल गया, जिसके चलते कुछ देर बाद ही उसकी मौत हो गई। जांच के विषय यह भी है कि कहीं आरोपी छात्रों ने उसे धोखे या धमकी से जहर तो नहीं खिला दिया है।

Posted By: Inextlive