WhatsApp नंबर बदलना हुआ सबसे आसान अब आपके फ्रेंड्स को इसकी जानकारी खुद देगी ऐप

2018-10-08T09:09:13+05:30

WhatsApp तो हम आप सभी यूज करते हैं। मोबाइल नंबर बंद हो जाने या किसी दूसरी वजह से भी लोगों को अपना व्हाट्सऐप नंबर बदलने की जरूरत पड़ती है। हालांकिे जब आपका व्‍हाट्सऐप सर्किल काफी बड़ा हो तो ऐसे में नंबर बदलना और अपने पूरे सर्किल को नंबर में बदलाव की जानकारी सही तरीके से दना बड़ा सिरदर्द का काम हो जाता है। इस वजह से कई बार लोग मजूबरी में ही अपना पुराना व्‍हाट्सऐप नंबर मजबूरी में ही ढोते रहते हैं लेकिन अब यूजर्स की यह परेशानी व्‍हाट्सऐप ने खत्‍म कर दी है। कंपनी के इस नए फीचर में न सिर्फ ऐप पर नंबर बदलना बहुत आसान हो गया है बल्कि अब फ्रेंड्स को नंबर बदलने की जानकारी भी अपने आप पहुंच जाएगी।

WhatsApp में लॉन्‍च हुआ नंबर चेंज करने का आसान और बेहतर फीचर
आपको बता दें कि WhatsApp के एंड्रॉयड बीटा अपडेट यानि 2.18.97 वर्जन में कंपनी ने एक नया फीचर जोड़ा है। व्‍हाट्सऐप से जुड़ी छोटी बड़ी खबर को सबसे पहले ब्रेक करने वाले WABetaInfo ने टि्वटर पर बताया है कि कंपनी ने ऐप पर नंबर चेंज करने से जुड़े फीचर में काफी महत्‍वपूर्ण बदलाव किए हैं। अब अगर कोई यूजर व्‍हाट्सऐप पर अपना नंबर बदलेगा, तो उसे परेशान नहीं होना पड़ेगा। जब आप नंबर चेंज करेंगे, तो ऐप इस बात की जानकारी आपके सभी या चुनिंदा कॉन्‍टैक्‍ट्स को भेजने की सुविधा देगा। यही नहीं नंबर बदलने के बाद पुराने नंबर की सारी चैट नए नंबर पर वापस उपलब्‍ध हो जाएगी। बता दें कि इस वक्‍त दुनिया में व्‍हाट्सऐप के 1.5 अरब एक्टिव मंथली यूजर्स, जो हर दिन करीब 60 अरब मैसेज सेंड और रिसीव करते हैं। भारत में भी व्‍हाट्सऐप यूजर्स की संख्‍या अच्‍छी खासी यानि 2 करोड़ के आसपास हैं।


नंबर बदलने पर ऑटो नोटिफि‍केशन भेजने की मिलेगी सुविधा

अभी तक कोई भी यूजर व्‍हाट्सऐप पर अपना नंबर बदलता था, तो उसके पुराने नंबर पर हुई चैट भी काफी हद तक गायब हो जाती थी, या फिर उसे डुप्‍लीकेट चैट की समस्या से जूझना पड़ता था। अब व्‍हाट्सऐप के अपकमिंग वर्जन में जैसे ही आप नंबर चेंज करने की कोशिश करेंगे तो ऐप में आपको एक नया नोटिफिकेशन ऑप्‍शन मिलेगा। जिससे आप अपने सारे व्‍हाट्सऐप कॉन्‍टैक्‍ट्स या कुछ चुने हुए लोगों को ऑटो नोटिफिकेशन भेजकर बता सकते हैं कि आपका नया व्‍हाट्सऐप नंबर यह है और प्‍लीज आगे से इसी पर कॉन्‍टैक्‍ट करें। इसके अलावा जैसे ही व्‍हाट्सऐप पर आपका नया नंबर एक्‍टीवेट होगा, पुराने नंबर की तमाम चैट नए नंबर की ऐप में दिखने लगेगी।

व्‍हाट्सऐप पर नंबर बदलने का यह है नया तरीका
सबसे पहले व्‍हाट्सऐप की सेटिंग्‍स में जाकर अकाउंट पर टैप करें। यहां आपको चेंज नंबर का ऑप्‍शन मिलेगा, जो पहले कभी नहीं था। इस ऑप्‍शन में पुराने और नए नंबर निर्धारित जगह पर फीड करने होंगे। इसके बाद ऐप आपसे पूछेंगी कि नंबर में बदलाव की यह सूचना आप अपने सभी कॉन्‍टैक्‍ट या सिर्फ चुनिंन्‍दा लोगों को भेजना चाहते हैं। यहां आप नंबर बदलने का नोटिफिकेशन अपने कॉन्‍टैक्‍ट्स को भेज सकते हैं। इसके बाद जैसे ही व्‍हाट्सऐप नए नंबर के साथ एक्‍टीवेट होगा, वैसे ही चुने हुए नंबर वाले कॉन्‍टैक्‍ट्स से जुड़ी पुरानी चैट अपने आप चैट बॉक्‍स वापस आ जाएगी। साथ ही चैट बॉक्‍स में एक बबल सा दिखने लगेगा, ताकि आपको यह पता चल जाए कि आपका नंबर सक्‍सेसफुली बदल गया है और पुरानी चैट कौन सी है। बता दें कि नंबर चेंज करने का यह नया फीचर अभी व्‍हाट्सऐप के बीटा वर्जन में दिया गया है। हम आपको यह फीचर आने वाले कुछ दिनों में मिलने की उम्‍मीद है।

इनपुट: IANS


यह भी पढ़ें: 

विंडोज 10 पर बार बार परेशान करने वाली नोटिफिकेशन से ऐसे बचें

झूमकर चलेगा आपके घर का वाईफाई, अगर अपनाएंगे ये 5 टिप्‍स

YouTube की तरह अब टि्वटर वीडियो से भी कर सकेंगे कमाई, कंपनी ने भारत में शुरु की सुविधा


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.