-केस डायरी नहीं देने पर कोर्ट ने जताई नाराजगी

PATNA: पटना हाईकोर्ट में एसपी की जगह गया डीएसपी पहुंच गए। यह देख न्यायाधीश भड़क गए और उन्होंने कहा कि क्यों न आपको जेल भेज दिया जाए। दरअसल कोर्ट बार-बार केस डायरी मांगने के बावजूद उपलब्ध नहीं कराने पर नाराजगी जताते हुए गया एसपी को कोर्ट में बुलाया था। लेकिन उनकी जगह एक डीएसपी कोर्ट में हाजिर थे। उन्हें केस डायरी के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। कोर्ट ने पूछा कि वह क्यों आए हैं? डीएसपी ने कहा कि एसपी साहब ने भेजे हैं। इस पर कोर्ट ने कहा क्यों नहीं सीधे आप को जेल भेज दिया जाए।

बिना जानकारी पहुंच गए थे कोर्ट

कोर्ट ने डीएसपी से यह भी कहा कि बगैर पूरी जानकारी लिए कोर्ट आए डीएसपी को क्यों नहीं जेल भेज दिया जाए। बाद में हाईकोर्ट ने डीजीपी को इस बात की गारंटी देने को कहा कि मांगे जाने पर केस डायरी, मेडिकल रिपोर्ट, एफएसएल रिपोर्ट सहित अन्य दस्तावेज एक सप्ताह के अंदर अदालत में जमा करा दिए जाएं। न्यायाधीश दिनेश कुमार सिंह की एकलपीठ ने एक जमानत संबंधी मामले की सुनवाई करते हुए कहा कि बार-बार के निर्देश के बाद भी पुलिस द्वारा जांच रिपोर्ट उपलब्ध नहीं कराई जाती।

पढ़ने लायक नहीं होती केस डायरी

इतना ही नहीं कोर्ट में जो केस डायरी भेजी जाती है, वह पढ़ने लायक नहीं रहती। समय की बर्बादी से अभियुक्त को लाभ मिल जाता है। न्यायाधीश ने कहा कि डीजीपी सभी आइजी एवं एसपी को लिखित निर्देश जारी कर कोर्ट के आदेश से अवगत करा दें। कोर्ट ने पुलिस अधिकारियों की लापरवाही पर एतराज जाहिर किया।

Posted By: Inextlive