जब लैपटॉप हो जाये गर्म तो करें ये काम

2019-01-26T03:00:39+05:30

अगर लंबे समय तक लैपटॉप पर कार्य करते हैं तो बहुत सारे लैपटॉप में ओवरहीटिंग की समस्या आने लगती है। कई बार तो ओवरहीटिंग की वजह से लैपटॉप के हार्डवेयर भी डैमेज हो जाते हैं। आइए आपको बताते हैं ओवरहीटिंग की समस्या को कैसे ठीक किया जा सकता है।

कानपुर : अगर लैपटॉप गर्म होने का एहसास दे, तो इसका मतलब ओवरहीटिंग नहीं है। लैपटॉप ओवरहीटिंग का साइन यह है कि फैन लगातार अधिकतम स्पीड पर रन कर रहा हो। आपको यह भी एहसास होगा कि लैपटॉप का परफॉरमेंस कम हो गया है। क्योंकि ओवरहीटिंग की वजह से सीपीयू क्लॉक स्पीड को कम कर देता है। ओवरहीटिंग के कारण एकाएक लैपटॉप के शटडाउन होने से हार्डवेयर डैमेज की आशंका बनी रहती है। अगर आप लैपटॉप की हीट वैल्यू को मापना चाहते हैं, तो फिर इसके लिए एचडब्ल्यू मॉनिटर जैसे टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे यह भी पता चल जाएगा कि लैपटॉप का कौन-सा हिस्सा ज्यादा गर्म हो रहा है। ओवरहीटिंग का कारण कई बार पर्याप्त कूलिंग का नहीं होना भी होता है।
कैसे ठीक करें ओवरहीटिंग की समस्या
ओवरहीटिंग से जुड़ी समस्याओं को आप खुद भी ठीक कर सकते हैं। इंटरनल कूलिंग, ओवरहीटिंग को ठीक करने के लिए सबसे पहले लैपटॉप के फैन को साफ करें, जो सीपीयू और ग्राफिक कार्ड को ठंडा रखने में मदद करता है। अगर नियमित तौर पर फैन को साफ नहीं करते हैं, तो इसके आसपास डस्ट की एक लेयर जम जाती है, जिससे एयरफ्लो का रास्ता ब्लॉक हो जाता है। लैपटॉप को ओपन करने के लिए मैनुअल की मदद ले सकते हैं। साथ ही, मैनुअल के हिसाब से ही लैपटॉप की सफाई भी करें। फैन के आसपास जमे डस्ट को साफ करने से पहले लैपटॉप को शटडाउन करें। फिर बैटरी को निकाल लें। लैपटॉप को अनप्लग्ड रखें। फैन को साफ करते में सावधानी जरूर बरतें। इसे कॉटन और अल्कोहल के साथ साफ कर सकते हैं। फैन को साफ करते समये इसे विपरीत दिशा में न घुमाएं। साथ ही, इस बात का भी ध्यान रखें कि कोई चीज टूटे नहीं। इसके अलावा, एग्जास्ट पोर्ट को वैक्यूम क्लीनर द्वारा साफ कर सकते हैं। इनटेक ग्रिल को भी कैनेड एयर द्वारा स्प्रे कर उसे साफ किया जा सकता है। इसके बाद लैपटॉप मैनुअल के आधार पर फ्रेश थर्मल ग्रीस का इस्तेमाल कर सकते हैं।
हार्ड सर्फेस पर रखें लैपटॉप
अधिकतर लैपटॉप में एयर कूलिंग वाला हिस्सा नीचे की तरफ बना होता है। ऐसी स्थिति में कंबल, तकिया, सोफा आदि पर रख कर काम करने से लैपटॉप का एयर फ्लो प्रभावित होने लगता है। इससे लैपटॉप का हीट लेवल बढ़ने लगता है और जिस चीज पर लैपटॉप रखते हैं वह भी गर्म हो जाता है। इससे बचने के लिए आसान तरीका है कि जब लैपटॉप कर कार्य करना हो, तो उसे हार्ड और समतल सतह पर रख कर ही काम करें। लैपटॉप कूलर और कूलिंग पैड अगर आपके लैपटॉप में कूलिंग की समस्या ज्यादा है, तो फिर लैपटॉप कूलर या कूलिंग पैड का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह लैपटॉप को अतिरिक्त कूलिंग प्रदान करता है। यहां ध्यान रखें कि अगर गलत कूलर का इस्तेमाल करते हैं, तो फिर आपकी परेशानी और बढ़ सकती है। इसकी खरीदारी के समय आपको यह ध्यान रखना होगा कि लैपटॉप में एयर का फ्लो कहां से होता है। इस तरह लैपटॉप को गर्म होने से बचा सकते हैं।

अपने एंड्रॉयड फोन की स्‍क्रीन और फोल्‍डर्स को ऐसे बनाइए बिंदास, ट्राई करें ये ऐप्‍स


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.