1984 में पहली बार जिला अस्पताल के मरीजों से हुए थे रुबरु

1998 में भामौरी कांड के शहीदों की याद में निकाली थी यात्रा

Meerut। उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री एनडी तिवारी का गुरुवार दोहपर 93 वर्ष की आयु में देहांत हो गया। एनडी तिवारी साल 1984 में अपने मुख्यमंत्री कार्यकाल के दौरान पहली बार मेरठ आए थे। उस समय उत्तराखंड यूपी का ही भाग हुआ करता था। एनडी तिवारी ने अपने कार्यक्रम के दौरान जिला अस्पताल का निरीक्षण कर मरीजों के दर्द को साझा किया था और उनके इलाज के लिए गंभीरता दिखाते हुए आदेश दिए थे। इसके अलावा एनडी तिवारी का कई बार मेरठ में निजी व सरकारी कार्यक्रमों में आना-जाना रहा।

निकाली थी यात्रा

एनडी तिवारी के विषय में जानकारी देते हुए महानगर अध्यक्ष किशन कुमार शर्मा ने बताया कि एनडी तिवारी ने साल 1998 में शहीद दिवस के अवसर पर सरधना के भामौरी कांड के शहीदों की याद में एक यात्रा का आयोजन किया गया। इस यात्रा में हजारों की संख्या में लोग शामिल हुए थे और दिल्ली रोड स्थित बहादुर मोटर्स से एक यात्रा सरधना के भामौरी गांव तक निकाली गई थी। इस यात्रा का नेतृत्व एनडी तिवारी ने ही किया था।

विपक्ष से भी अच्छे रिश्ते

पूर्व विधायक और वरिष्ठ कांग्रेस नेता पं। जयनारायण शर्मा ने बताया कि एनडी तिवारी को हर वर्ग के लोगों का ध्यान रखते थे। अपनी पार्टी के लोगों के साथ-साथ विपक्ष के लोगों से भी एनडी तिवारी के मधुर संबंध थे। 1984 में मेरठ में कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री एनडी तिवारी ने सर्किट हाउस में विपक्षी नेताओं से मुलाकात कर उनकी बात सुनी थी।

कार्यक्रम में हुए थे शामिल

वरिष्ठ कांग्रेस नेता और 15 बार शहर के अध्यक्ष रहे धर्म दिवाकर ने एनडी तिवारी के साथ अपनी यादें साझा करते हुए बताया कि एनडी तिवारी साल 1964 में पहली बार मेरठ कॉपरेटिव बैंक के कार्यक्रम में बतौर कांग्रेसी नेता शामिल हुए थे और सभा को संबोधित भी किया था।

बहुत ही दुखद समाचार है। एनडी तिवारी जी का मेरठ से विशेष लगाव रहा है। वह कई बार मेरठ आए थे। उनकी कई यादें मेरठ से जुड़ी हुई हैं।

धर्म दिवाकर, पूर्व कांग्रेस शहर अध्यक्ष

आज कांग्रेस ने एक बड़े नेतृत्व के साथ पार्टी के विकास पुरुष को भी खो दिया, जिसकी पूर्ति नहीं की जा सकती।

किशन शर्मा किशनी, महानगर अध्यक्ष

कांग्रेस हमेशा एनडी तिवारी जी के योगदान को याद रखेगी।

जय प्रकाश नारायण, कांग्रेस नेता

Posted By: Inextlive