कौन था भारतीय क्रिकेट टीम का पहला कप्तान? टीम इंडिया के कप्तानों के बारे में यह बातें जान हो जाएंगे हैरान

2018-10-31T08:32:50+05:30

भारतीय क्रिकेट टीम का इतिहास काफी पुराना है। टेस्ट हो या वनडे टीम इंडिया में कई कप्तान आए और गए। मगर चर्चा सिफ उन्हें मिली जो खास थे। तो आइए जानें भारत के पहले कप्तान से लेकर खास कप्तानों के बारे में

कानपुर। भारतीय क्रिकेट टीम का सफर 1932 में शुरु हुआ था। पहले भारत टेस्ट खेलता रहा फिर 1974 के बाद वनडे क्रिकेट खेलना शुरु किया। इन सालों में भारतीय टीम ने कई मैच हारे तो कई जीते। इस दौरान जिसकी सबसे ज्यादा अहमियत थी वो था टीम कप्तान। आज हम विराट कोहली और एमएस धोनी की कप्तानी की चर्चा करते हैं मगर पिछले कप्तानों के बारे में बहुत कम जानते हैं। तो आइए जानें भारत के पहले कप्तान से लेकर कुछ चर्चित कप्तानों के बारे में..
कौन था भारतीय क्रिकेट टीम का पहला कप्तान
टीम इंडिया ने साल 1932 में पहला टेस्ट मैच खेला था। भारतीय टीम एक टेस्ट मैच की सीरीज खेलने इंग्लैंड गई थी। तब भारतीय टीम की कमान सीके नायडू ने संभाली थी और वह भारतीय क्रिकेट टीम के पहले कप्तान बने। हालांकि पहले मैच में नायडू टीम को जीत तो नहीं दिला पाए मगर पहले कप्तान बनकर अपना नाम जरूर कमा गए। खैर वनडे क्रिकेट की बात करें तो टीम इंडिया के पहले कप्तान अजित वाडेकर थे जिनका इसी साल निधन हो गया। वहीं टी-20 इंटरनेशनल में भारतीय टीम के पहले कप्तान वीरेंद्र सहवाग थे।
भारत को वर्ल्ड कप दिलाने वाला पहला कप्तान कौन था
टीम इंडिया ने साल 1983 में पहला वर्ल्ड कप जीता था तब भारतीय टीम की कप्तानी कपिल देव के हाथों में थी। पूर्व भारतीय ऑलराउंडर कपिल देव को 1982 में वनडे टीम और 1983 में टेस्ट टीम की कमान सौंपी गई थी। कपिल करीब 4 साल तक टीम इंडिया के कप्तान रहे। इस दौरान उन्होंने 74 वनडे और 34 टेस्ट मैचों में कप्तानी की। कपिल देव के बाद भारतीय टीम के कप्तान दिलीप वेंगसरकर बने थे।
सचिन तेंदुलकर ने कब शुरु की थी कप्तानी
क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर भी कप्तानी की जिम्मेदारी निभा चुके हैं। साल 1996 में सचिन पहली बार टीम इंडिया के कप्तान बने थे। हालांकि उनका कप्तानी करियर ज्यादा लंबा नहीं चला। माना जाता है कि कप्तानी से उनकी बल्लेबाजी प्रभावित हो रही थी। कुछ साल कप्तान रहने के बाद सचिन ने कप्तानी छोड़ दी। वनडे में वह 73 मैचों और टेस्ट में 25 मैचों में कप्तान रहे।
सौरव गांगुली कब बने थे कप्तान
भारत के सबसे सफलतम कप्तानों में शुमार पूर्व भारतीय क्रिकेटर सौरव गांगुली को 1999 में पहली बार टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया था। वह करीब 7 साल तक भारतीय टीम के कप्तान रहे। इस दौरान उन्होंने 146 वनडे और 49 टेस्ट मैचों में कप्तानी की।
राहुल द्रविड़ भी रह चुके हैं कप्तान
टीम इंडिया की दीवार कहे जाने वाले पूर्व भारतीय क्रिकेटर राहुल द्रविड़ भी भारतीय टीम के कप्तान रहे हैं। द्रविड़ ने पहली बार साल 2000 में कप्तानी की थी। गांगुली के बाद द्रविड़ को टीम की कमान सौंपी गई थी। राहुल 2007 तक भारतीय टीम के कप्तान रहे। इस दौरान उन्होंने 79 वनडे और 25 टेस्ट मैचों में कप्तानी की।
वो भारतीय कप्तान जो नहीं हारता फाइनल मैच
रोहित के कप्तानी सफर की शुरुआत 2017 से हुई थी। दिसंबर 2017 में श्रीलंकन टीम तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलने भारत आई थी। उस वक्त विराट अपनी शादी के चलते छुट्टियां मना रहे थे ऐसे में टीम की कमान रोहित शर्मा के हाथों में सौंपी गई। बतौर कप्तान रोहित ने पहला वनडे मैच 10 दिसंबर 2017 में धर्मशाला में श्रीलंका के खिलाफ खेला था। रोहित शर्मा ने कप्तान रहते हुए कभी कोई फाइनल मैच नहीं हारा है। श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने जहां टी-20 और वनडे सीरीज के निर्णायक मुकाबले जीते। वहीं निदाहास ट्रॉफी फाइनल में बांग्लादेश को हराकर भारत को चैंपियन बनाया था। इसके अलावा एशिया कप फाइनल में रोहित की कप्तानी में ही भारत ने बांग्लादेश को हराया। रोहित ने कुल 9 टी-20 और 8 वनडे में कप्तानी की है और उन्हें बस 1-1 बार हार मिली।

विंडीज बल्लेबाज को आउट करने के लिए हवा में उड़ गए कोहली, ऐसे किया रन आउट

रोहित ने वनडे में ऐसा कौन सा रिकॉर्ड बना दिया कि, उसके आसपास भी नहीं सचिन और कोहली


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.