जमीन गिरवी रखने को लेकर घरवालों ने विरोध किया था। पत्नी ने बेटे संग मिल कर पति को मार ही डाला...

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: मऊआइमा में सोमवार की सुबह पत्‌नी ने बेटे के साथ मिलकर सुहाग को मौत के घाट उतार दिया. इस घटना से लोग सन्नाटे में आ गये. आनन-फानन में एसपी गंगापार से लेकर अन्य पुलिस अफसर मौके पर पहुंच गये. जांच में पता चला कि घटना कारण घरेलू कलह थी. मृतक को नशे की लत थी और इस चक्कर में वह परिवार की रोजी-रोटी जुटाने का साधन जमीन को बेच रहा था. इस स्थिति में परिवार को रिश्ते बचाने से ज्यादा आजीविका बचाना लगा.

बेची थी जमीन, शेष रखा गिरवी
गदियानी निवासी बचोले पटेल के दो बेटे हीरालाल व जवाहर लाल हैं. बचोले की मौत के बाद सात बीघा जमीन दोनों बेटों के नाम आ गई. करीब तीन साल पूर्व जवाहर लाल की पत्‌नी की मौत हो गई. उसे कोई बच्चा नहीं था. पत्‌नी की मौत के करीब साल भर बार जवाहरलाल ने भी दम तोड़ दिया. इससे उसके हिस्से की भी पूरी जमीन भाई हीरालाल के नाम दर्ज हो गई. हीरालाल नशे का लती था. नशे के लिए वह तकरीबन दो माह पूर्व तीन बीघा जमीन बेच चुका था. जब तक पैसे थे खूब पिया खाया. पैसे खत्म हुए तो वह शेष चार बीघा जमीन को भी गिरवी रख दिया. ऐसी स्थिति में पत्‌नी गीता देवी के सामने पांच बच्चों पप्पू लाल (17), दीपक कुमार (15), सुनील (5) व अनिल (3) और बेटी खुशबू (12) की परवरिश का संकट खड़ा हो गया. खुद हीरालाल कुछ करता भी नहीं था.

जमीन ही थी जीने का सहारा
पति की हरकत से गीता देवी काफी खिन्न व तंग थीं. सोमवार सुबह इन्हीं बातों को लेकर गीता का पति हीरालाल से विवाद होने लगा. प्रत्यक्षदर्शी बताते हैं कि हीरालाल गीता को पीटने लगा. यह देख उसका बेटा दीपक मां को बचाने दौड़ा तो हीरालाल ने उसे भी बेतहासा पीटना शुरू कर दिया. इस पर मां के साथ मिलकर दीपक ने लाठी व डंडों से हीरालाल की जमकर पिटाई कर दी. सिर में गंभीर चोट आने से हीरालाल की मौत हो गई. खबर मिलते ही एसओ मऊआइमा राजकिशोर व सीओ सोरांव अमित श्रीवास्तव फोर्स के साथ मौके पर जा पहुंचे. जानकारी हुई तो एसपी गंगापार नरेंद्र कुमार सिंह भी पहुंच गए. पुलिस ने उसके शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया. सभी बच्चे नाबालिग हैं, परिवार में कोई तहरीर देने वाला भी नहीं था. ऐसी स्थिति में गांव के चौकीदार अमरनाथ ने पुलिस को गीता देवी व बेटे दीपक के खिलाफ हत्या की तहरीर दी. रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार कर लिया. हत्यारोपित मां बेटे ने सारी स्थिति बताते हुए मना जुर्म कबूल कर लिया.

आरोपित मृतक की पत्‌नी व उसके बेटे को गिरफ्तार कर लिया गया है. दोनों ने अपने गुनाह को कबूल भी कर लिया है. मृतक नशेड़ी किस्म का था. उसकी हरकतों से पूरा परिवार परेशान था.

-नरेंद्र कुमार सिंह,

एसपी गंगापार

Posted By: Vijay Pandey