- स्मार्ट सिटी अंतर्गत रिवर फ्रंट में मिलेगी वाई फाई की सुविधा

- एलडीए तैयार कराएगा ओपन जिम, प्लेइंग प्वाइंट भी बनेंगे

abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOW

बस कुछ दिन का इंतजार, फिर रिवर फ्रंट जाकर आप अपनी सेहत का भी ख्याल रख सकेंगे। इसके साथ ही यहां आपको फ्री वाई फाई का भी मजा मिलेगा। वजह यह है कि रिवर फ्रंट आने वालों को बेहतर सुविधा देने के लिए स्मार्ट सिटी और एलडीए की ओर से इस कदम को उठाने की तैयारी शुरू हो गई है। एलडीए की ओर से जहां ओपन ्जिम की व्यवस्था कराई जा रही है, वहीं स्मार्ट सिटी के अंतर्गत फ्री वाई फाई की सुविधा दी जाएगी। यही नहीं एलडीए यहां आने वाले बच्चों के लिए प्लेइंग प्वाइंट बनाने की योजना भी तैयार कर रहा है।

बैराज से रबर डैम

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में रिवर फ्रंट को भी शामिल किया गया है। एलडीए की ओर से अभी रिवर फ्रंट के सौंदर्यीकरण का कार्य कराया जा रहा है, जो लगभग पूरा हो गया है। स्मार्ट सिटी की बात करें तो इसके अंतर्गत यहां फ्री वाई फाई की सुविधा देने की तैयारी हो रही है। यह सुविधा बैराज से रबर डैम तक दी जाएगी। हाल में ही इसको लेकर एलडीए से एनओसी भी मांगी गई थी, जिसे एलडीए ने दे दिया है। इसी तरह एलडीए के ही एक अन्य पार्क बेगम हजरत महल पार्क में भी लोग फ्री वाई फाई की सुविधा का लाभ ले सकेंगे।

ओपन जिम का मजा

एलडीए की ओर से भी रिवर फ्रंट में ओपन जिम की सुविधा देने की तैयारी शुरू हो गई है। एलडीए अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार, रिवर फ्रंट के अंदर ओपन जिम की सुविधा दी जाएगी। इसके लिए कार्य योजना तैयार की जा रही है। यह कदम हर एज गु्रप के लोगों को ध्यान में रखकर उठाया जा रहा है। खास बात यह है कि ओपन जिम पूरी तरह फ्री होगा। एलडीए की ओर से इसकी मॉनीटरिंग की जाएगी।

बच्चों के लिए प्लेइंग प्वाइंट

एलडीए की ओर से रिवर फ्रंट में आने वाले बच्चों के लिए प्लेइंग प्वाइंट तैयार करने के लिए योजना बनाई जा रही है। यहां आकर बच्चे स्पाइडर बॉल आदि खेलों का आनंद ले सकेंगे। हां, इतना जरूर है कि प्लेइंग प्वाइंट को लेकर एलडीए की ओर से शुल्क लिया जा सकता है। हालांकि अभी इसको लेकर कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है। योजना बनने और उसकी स्वीकृति मिलने के बाद ही शुल्क संबंधी बिंदु पर विचार किया जाएगा।

अगले सप्ताह से टिकट

यह भी जानकारी सामने आई है कि एलडीए की ओर से रिवर फ्रंट में टिकट लगाए जाने की तैयारी पूरी कर ली गई है। अगले सप्ताह से रिवर फ्रंट में आने वाले लोगों से एंट्री टिकट लिया जा सकता है। बता दें कि एलडीए की ओर से एंट्री टिकट का शुल्क दस रुपये निर्धारित किया गया है। जबकि पांच साल या उससे कम उम्र के बच्चों तथा सीनियर सिटीजन के लिए एंट्री फ्री रहेगी।

स्मार्ट सिटी अंतर्गत बैराज से लेकर रबर डैम तक लोग फ्री वाई फाई की सुविधा का लाभ ले सकेंगे। इसके साथ ही रिवर फ्रंट में ओपन जिम व बच्चों के लिए प्लेइंग प्वाइंट भी बनाए जाएंगे।

एसपी सिसोदिया, डिप्टी डायरेक्टर हार्टिकल्चर, एलडीए

Posted By: Inextlive