- 8 अक्टूबर तक ऑर्गेनाइज होंगे कई इवेंट

- जू में कैक्टस पार्क तैयार, होगा लोकार्पण

- चीफ ऑफ द फॉरेस्ट करेंगे इनॉग्रेशन

देहरादून, दून जू में आज से वाइल्ड लाइफ वीक का आगाज हो रहा है। आयोजन 8 अक्टूबर तक चलेगा। हेड ऑफ द फॉरेस्ट जयराज इसका इनॉग्रेशन करेंगे। इस दौरान ड्राइंग-पेंटिंग कॉम्पिटीशन भी ऑर्गेनाइज की जाएगी। दून के तमाम स्कूलों के स्टूडेंट्स इवेंट में पार्टिसिपेट करेंगे।

ये इवेंट होंगे ऑर्गेनाइज

-2 अक्टूबर को पेंटिंग व ड्राइंग कॉम्पिटीशन।

-3 अक्टूबर को वाइल्ड लाइफ पर डिबेट।

-4 को हाथी दिवस समारोह।

-5 को कैक्टस गार्डन लोकार्पण।

-6 को मेहंदी कॉम्पिटीशन।

हाथी, कोबरा व बाघ पर दिखाई जाएगी फिल्म

वन विभाग द्वारा वाइल्ड लाइफ वीक पर गांधी पार्क में आम लोगों व बच्चों के लिए फिल्म शो का भी आयोजन किया जाएगा। जिसमें 4 अक्टूबर को हाथी से संबंधित डॉक्यूमेंट्री, 5 को किंग कोबरा से संबंधित व 6 अक्टूबर को बाघ से संबंधित डॉक्यूमेंट्रीज दिखाई जाएंगी।

फॉरेस्ट हेडक्वार्टर में एग्जिबिशन

बताया गया है कि 5 से 7 अक्टूबर तक फॉरेस्ट हेडक्वार्टर पर फोटोग्राफी व पेंटिंग एग्जिबिशन का आयोजन किया जाएगा। सुबह 10 से शाम 8 बजे तक एग्जिबिशन में कई स्कूलों के बच्चे शामिल होंगे।

--------------

बच्चों के लिए जू में फ्री एंट्री

वाइल्ड लाइफ वीक के दौरान जू एडमिनिस्ट्रेशन ने 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को जू में फ्री एंट्री देने की घोषणा की है। हालांकि उनके साथ आने वाले पैरेंट्स या अन्य लोगों को एंट्री के लिए टिकट लेना होगा।

-----------

मानव की जंगलों की तरफ रुख स वन्य जीव भी प्रभावित

रायवाला मोतीचूर रेंज राजाजी टाइगर रिजर्व के तत्वावधान में सोमवार को स्वामी सत्यमित्रानंद गिरी राजकीय इंटर कॉलेज रायवाला में वाइल्ड लाइफ वीक शुरू किया गया। इस दौरान मौजूद रहे विधानसभा अध्यक्ष प्रेम चंद अग्रवाल ने कहा कि मानव आबादी जंगलों की ओर बढ़ रही है, जिसके परिणामस्वरूप जीव जंतु आबादी के बीच आ रहे हैं और मानव-वन्यजीव संघर्ष की घटनाएं बढ़ रही हैं। मानव और वन्य जीव दोनों को सुरक्षित रखने के लिए व्यापक स्तर पर काम करने की जरूरत है।

Posted By: Inextlive