गीले कूड़े को गड्ढे में डालकर बनाई जाएगी कंपोस्ट खाद

कमिश्नर के निर्देशन में नगर निगम आयोजित करेगा वर्कशॉप

स्कूलों, कॉलेजों, हॉस्पिटल, होटल में गीले कूड़े से बनेगी खाद

सरकारी कार्यालयों में भी बनेगा कंपोस्ट खाद का गड्ढा

Meerut। अब घर के कूड़े को डस्टबिन तक ले जाने के बजाय गड्ढे में दबाकर कम्पोस्ट खाद बनाई जाएगी। इस अभियान में एक-एक शहरवासी को जोड़ने के लिए कमिश्नर अनीता सी मेश्राम ने एक कार्ययोजना तैयार की है। इसके तहत स्वच्छता पखवाड़े के दौरान जनजागरूकता कार्यशाला का आयोजन लोगों को जागरूक किया जाएगा। निगरानी के लिए विभिन्न विभागों की जिम्मेदारी भी कमिश्नर ने तय कर दी है।

ये है योजना

कूड़ा निस्तारण मेरठ के लिए एक ऐसा जख्म है जो नासूर बनता जा रहा है। नगर निगम की लापरवाही के चलते कूड़ा निस्तारण की प्रक्रिया दम तोड़ रही है तो वहीं डंपिंग ग्राउंड तक कूड़ा न पहुंचने से डलावघर और सड़कों के किनारों पर कूड़े के ढेर खड़े हो गए हैं। कमिश्नर अनीता सी मेश्राम ने कूड़ा निस्तारण की समस्या का स्थायी समाधान तलाशते हुए शहरवासियों की भागेदारी सुनिश्चित की है। इसके तहत अब गीले कूड़े, कागज और डिस्पोजबल वेस्ट को गड्ढे में डालकर कंपोस्ट खाद बनाई जाएगी। 2 अक्टूबर तक चलने वाले इस स्वच्छता पखवाड़े के दौरान कमिश्नर ने निर्देशन में नगर निगम इसे प्रमोट करेगा।

पहली कार्यशाला का आयोजन आज

कमिश्नर ने बताया कि 18 सितंबर, मंगलवार प्रात: 10:30 बजे सीसीएसयू के ब्रहस्पतिभवन में स्कूल-कॉलेजों के साथ एक वर्कशॉप का आयोजन किया जा रहा है जिसमें सभी स्कूल्स को ग्राउंड एरिया में एक गड्ढा खोदकर उसमें कूड़े के डिस्पोजल के लिए अवेयर किया जाएगा।

दूसरी कार्यशाला कल

मेरठ विकास प्राधिकरण के नेतृत्व में मेरठ के रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन के साथ 19 सितंबर को दोपहर 2 बजे एक कार्यशाला प्राधिकरण सभागार में आयोजित होगी, जिसमें कॉलोनाइजर और आरडब्ल्यूए को बुलाया गया है।

ये होगा तीसरा चरण

तीसरे चरण में सभी हॉस्पिटल और होटल्स को कार्यशाला में गड्ढा खोदकर कूड़ा डिस्पोजल की जानकारी दी जाएगी। खाद्य निरीक्षकों को जिम्मा दिया गया है कि वे होटल और हॉस्पीटल में दौरा कर वेस्ट डिस्पोजल को सुनिश्चित कराएं।

Posted By: Inextlive