आई एक्सक्लूसिव

-भागीरथी में 1531 और जान्हवी हाउसिंग स्कीम में 913 प्लॉट

-हाउसिंग स्कीम्स में डेवलपमेंट व‌र्क्स के लिए किए गए टेंडर

-श्याम नगर बाईपास के नगवां गांव की जमीन पर हैं योजनाएं

KANPUR : लंबे इंतजार के बाद जान्हवी और भागीरथी हाउसिंग स्कीम को धरातल पर लाने की कोशिशें तेज हो गई हैं। इन हाउसिंग स्कीम्स में डेवलपमेंट व‌र्क्स कराने के लिए केडीए ने 26 करोड़ के टेंडर भी कॉल कर दिए हैं। दीपावाली के बाद इन योजनाओं की लॉन्चिंग के केडीए अफसर दावे कर रहे हैं।

किसानों से ली गई जमीन

केडीए ने श्यामनगर बाईपास के पार स्थित नगवां, सकरापुर और सतबरी की जमीन पर स्वर्ण जयन्ती विहार हाउसिंग स्कीम एक्सटेंशन किए जाने की तैयारी की थी। इसमें केडीए की ग्राम समाज की भूमि के अलावा प्राइवेट जमीन भी शामिल थी। लेकिन 2011 में नई भूमि अधिग्रहण नीति लागू होने के बाद से यह योजना लटक गई थी। इसके चलते केडीए जमीन अधिग्रहण नहीं कर सका था। इसी साल नई नीति के तहत नगवां के 80 परसेंट से अधिक किसानों से केडीए को जमीन अधिग्रहण की सहमति मिल गई। आनन-फानन में केडीए अफसरों ने एडमिनिस्ट्रेशन अफसरों की मदद से किसानों को मुआवजा देकर जमीन पर कब्जा ले लिया।

डेवलपमेंट वर्क शुरू करने की तैयारी

करीब 82 हेक्टेयर में स्थित नगवां की प्राइवेट व सरकारी जमीन पर केडीए ने जान्हवी और भागीरथी हाउसिंग स्कीम लाने की प्लानिंग की है। इसका लेआउट फाइनल कर दिया गया है। जिसके मुताबिक फिलहाल भागीरथी में 1531 और जान्हवी में 913 प्लॉट हैं। इनमें ईडब्ल्यूएस, एलआईजी, एमआईजी और एचआईजी प्लॉट भी हैं। अब केडीए अफसर इन दोनों स्कीम में डेवलपमेंट शुरू कराने जा रहे हैं। इसके लिए टेंडर भी कॉल किए गए हैं। दीपावाली के बाद इन योजनाओं की लॉन्च किया जा सकता है। केडीए अफसरों के मुताबिक इन हाउसिंग स्कीम्स में प्लॉट के रेट 15 हजार रुपए प्रति स्क्वॉयर मीटर होने की संभावना है।

--------------------

सड़कों के िलए टेंडर

केडीए ने फिलहाल जान्हवी और भागीरथी हाउसिंग स्कीम की रोड्स के लिए टेंडर किए हैं। वहीं वाटर लाइन, सीवेज सिस्टम और इलेक्ट्रिफिकेशन के एस्टीमेट बनाए जा रहे हैं। इसी महीने इन कार्यो के टेंडर भी किए जाएंगे।

-----------------

हाउसिंग स्कीम- भागीरथी और जान्हवी

टोटल जमीन- 82 हेक्टेयर

गांव- नगवां (श्याम नगर बाईपास के पार)

भागीरथी- 1531 प्लॉट

जान्हवी- 913 प्लॉट

Posted By: Inextlive