क्या जिंदल ग्रुप ले लेगा कोहली की कैप्टेंसी वाली आईपीएल टीम आरसीबी

2015-07-02T15:25:00+05:30

सुनने में आ रहा है कि जिंदल ग्रुप एक आईपीएल फ्रेंचाइजी खरीदने की तैयारी कर रहा है। कंपनी के चेयरमैन सज्‍जन जिंदल ने इस खबर को कंफर्म करते हुए ये स्पष्ट नहीं किया है कि वे कौन सी टीम खरीदने की योजना बना रहे हैं। ऐसी अटकलें जरूर हैं कि वो आरसीबी हो सकती है।

जेएसडब्ल्यू ग्रुप इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की विजय माल्या  की फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर (आरसीबी) को खरीद सकता है। जेएसडब्ल्यू ग्रुप इस मामले में वैश्विक ड्रिंक्स कंपनी डियागो पिक से चर्चा कर रहा है। पहले इस तरह की अटकलें सामने आ चुकी थीं कि यह टीम विजय माल्या के स्वामित्व वाली रायल चैलेंजर्स बेंगलूर हो सकती है। सज्जन जिंदल के स्वामित्व वाले जेएसडब्ल्यू ग्रुप के अनुसार यह डील 250 से 300 करोड़ के बीच पूरी हो सकती है। विजय माल्या की कंपनी यूनाइटेड बेवरेजेस को डियागो पिक ने खरीदा था और अब आईपीएल फ्रेंचाइजी टीम पर भी पूरी तरह डियागो पिक का अधिकार है। बेंगलुरू की फ्रेंचाइजी को यूबी समूह के चेयरमैन विजय माल्या ने 2008 में 11 करोड़ 16 लाख डॉलर की दूसरी सबसे बड़ी बोली लगाकर खरीदा था। ऐसी अटकलें हैं कि JSW विराट कोहली की अगुआई वाली टीम को खरीदने को लेकर उत्सुक है। JSW  कबड्डी टीम भी खरीदने में रुचि दिखा रही है।
आरसीबी एक बार भी आईपीएल खिताब नहीं जीत पाई है, लेकिन अपने सितारा खिलाड़ियों की वजह से इसकी ब्रांड वैल्यू काफी ज्यादा है। यह मुकेश अंबानी की मुंबई इंडियंस के बाद दूसरी महंगी टीम थी। विराट कोहली, क्रिस गेल और एबी डी'विलियर्स की वजह से टीम आकर्षण का केंद्र बनी रहती है। इस वर्ष की शुरुआत में बेंगलुरू फुटबॉल क्लब के सीईओ पार्थ जिंदल ने आईपीएल फ्रेंचाइजी खरीदने की इच्छा जताई थी। आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग विवाद के बावजूद इससे क्यों जुड़ना चाहते हैं यह पूछने पर उन्होंने इसकी लोकप्रियता को मुख्य वजह बताया था।
यदि यह सौदा हो जाता है तो डेक्कन चार्जर्स के बाद यह आईपीएल की दूसरी टीम होगी जिसका मालिकाना हक बदल जाएगा। डेक्कन चार्जर्स को 100 करोड़ रु. की बैंक गारंटी चुकाने में नाकाम होने पर बीसीसीआई ने डेक्कन चार्जर्स टीम को बाहर कर दिया था और २०१३ में उसकी जगह सनराइजर्स हैदराबाद ने शिरकत की थी। सन टीवी नेटवर्क ने इस फ्रेंचाइजी को हासिल किया था। आरसीबी 2009 और 2011 में उपविजेता रही थी। यह टीम 2011 में चैंपियंस लीग की उपविजेता भी बनी थी। पिछले आईपीएल में टीम तीसरे स्थान पर रही थी।

Hindi News from Cricket News Desk

 


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.