- व‌र्ल्ड हंगर डे पर दैनिक जागरण- आई नेक्स्ट की की पहल 'सोचिएगा जरूर' को लखनवाइट्स ने खूब सराहा

LUCKNOW : इंडिया में डेली करीब 20 हजार करोड़ लोगों को खाली पेट सोना पड़ता है। जिसका मुख्य कारण है कि हम लोगों का खाने की बर्बादी के प्रति जागरुक न होना है। प्रतिदिन हजारों टन खाना हम बर्बाद कर देते हैं। कभी हम अपनी भूख से अधिक खाने को प्लेट में निकाल लेते हैं जिसके चलते काफी बड़ी मात्रा में भोजन बर्बाद होता है। वहीं परिवार में सदस्यों की खुराक से अधिक खाना पका लिया जाता है। व‌र्ल्ड हंगर डे पर दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट की ओर से एगमार्क बावर्ची कंपनी के सहयोग से 'सोचिएगा जरूर' संदेश के जरिए शहर के प्रतिष्ठित होटलों में लोगों को खाने की बर्बादी रोकने के प्रति जागरुक किया गया। संडे को गोमती नगर स्थित रेनेसेंस, फेयर फील्ड मैरियट, भूतनाथ स्थित बेबियन रेस्ट्रा, अमीनाबाद स्थित प्रकाश कुल्फी, चारबाग स्थित एसएसजे इंटरनेशनल होटल में लंच करने आये लोगों को एक्टीविटी के जरिये अवेयर किया गया। जिसको लखनवाइट्स ने खूब सराहा।

Hotel Renaissance

गोमती नगर स्थित रेनेसां होटल में दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट की ओर से व‌र्ल्ड हंगर डे पर 'सोचिएगा जरूर' एक्टीविटी में खाना न बर्बाद करने की अपील की गई। यहां लंच करने आई रूपांजलि और अखिलेश से उतना ही ऑर्डर करने की रिक्वेस्ट की गई जितना वो खा सकें। जब उन्होंने जाना कि देश में 20 करोड़ लोग भूखे सोते हैं तो उन्होंने कहा कि अब हम कभी खाना नहीं बर्बाद करेंगे साथ ही अपने साथ और आस-पास के लोगों को भी खाना वेस्ट करने से रोकेंगे। 'सोचिएगा जरूर' पहल के बारे में उन्होंने कहा कि इस हमें पहली बार पता चला कि इतनी बड़ी संख्या में लोग भूखे सोते हैं। अब हम कभी खाने को वेस्ट नहीं करेंगे।

Hotel Fairfield Marriott

होटल फेयर फील्ड मेरियट में अनिल कुमार, रोहित शेट्टी, अनुभव, विशाल व माही ने खाने का ऑर्डर दिया था। उन्हें दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की पहल से जब खाने का महत्व पता चला तो उन्होंने बिना समय गंवाए अपने ऑर्डर में कटौती करा दी। उन्हें बताया गया कि आप उतना ही ऑर्डर करें जितना आप खा सके। सभी ने इस पहल को सराहते हुए कहा कि इस इससे लोगों को खाने की अहमियत के बारे में पता चलेगा अभी तक बहुत से लोगों को इस बात का पता ही नहीं था कि उनके द्वारा खाने की बर्बादी से कितने लोगों को भूखा सोना पड़ता है।

Babian Restaurant

भूतनाथ स्थित बेबियन रेस्ट्रां में फैमिली के साथ आये पीके सिंह को जब खाने के वेस्ट करने की गंभीर समस्या के बारे में पता चलने पर उन्होंने कहा कि मुझे इस बात की खुशी है कि दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट की ओर से इस गंभीर मुददे को उठाया जा रहा है। हम तो पहले से ही इस समस्या के चलते खाने की बर्बादी नहीं करते और अपने बच्चों को हमेशा से यहीं बताते आ रहा हूं। वहीं तृषा व आंचल ने भी इस एक्टीविटी को सराहा। रेस्ट्रां के मालिक संजीव मल्होत्रा ने कहा कि हमारे वहां कई बार ऐसा होता है कि लोग खाने को छोड़ देते हैं, लेकिन हमारी कोशिश रहती है कि उनको खाने की बर्बादी से रोका जाये।

Prakash kulfi aminabad

अमीनाबाद एरिया में स्थित प्रकाश कुल्फी की शॉप अक्सर लोग फैमिली के साथ आते हैं और ऑर्डर करते समय छोटे बच्चों के लिए भी फुल कुल्फी ऑर्डर कर देते हैं। जबकि बच्चे पूरी कुल्फी नहीं खा पाते ऐसे में वो बर्बाद हो जाती है। प्रकाश कुल्फी के मालिक हर्ष अरोड़ा ने कहा कि यहां पर लोग आधा खाकर छोड़ देते है, लेकिन हम उसको फेंकते नहीं है बल्कि बाहर किसी गरीब को दे देते हैं, बर्बाद होने से अच्छा है कि किसी गरीब का पेट भर जाये। खाने की बर्बादी को रोकने के लिए दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट की पहल 'सोचिएगा जरूर' में लोगों को बताया गया कि जो आप छोड़ रहे हैं इसे बर्बाद होने से रोकेंगे तो किसी और को खाना मिल सकेगा।

Hotel SSJ International

चारबाग स्थित होटल एसएसजे इंटरनेशल में लंच करने आई शालिनी शर्मा व नैंसी को जब पता चला कि खाने की बर्बादी किस लेवल पर होती है और कितनी बड़ी संख्या में लोगों को भूखे पेट सोना पड़ता है, इसके बाद उन्होंने अपने लंच ऑर्डर से कुछ आइटम कैंसिल कर दिए। उनसे जब कैंसिल करने की वजह पूछी गई तो बताया कि सिर्फ टेस्ट करने के उस डिश को ऑर्डर किया था। ऐसे में वह बर्बाद जाता। वहीं होटल के मालिक आशीष जायसवाल ने कहा कि अक्सर लोग दिखावे में ज्यादा ऑर्डर कर देते है जिससे खाना बर्बाद होता है। इसको रोकना बहुत जरूरी है। इस पहल से बड़ी संख्या में लोगों को भोजन मिल सकेगा।

Posted By: Inextlive