लॉन्‍च हो गई Windows 10 की सबसे बड़ी अपडेट! ये हैं नए 5 फीचर्स जिनसे जिंदगी बनेगी आसान

2018-04-30T04:50:09+05:30

दुनिया के सबसे पॉपुलर कंप्‍यूटर ऑपरेटिंग सिस्‍टम विंडोज 10 के लिए माइक्रोसॉफ्ट ने अपना धमाकेदार अपडेट लॉन्‍च किया है। काफी देरी से लॉन्‍च होने के कारण विंडोज यूजर्स इस अपडेट के लिए पलकें बिछाए बैठे थे। आज 30 अप्रैल को लॉन्‍च हुए अपने अपडेट में कंपनी ने विंडोज के कोर्टाना असिस्‍टेंट टास्‍क मैनेजमेंट और वायरलेस कनेक्‍टीविटी आधारित शेयरिंग सिस्‍टम में कमाल के सुधार किए हैं जिन्‍हें जाने बिना आप उनका यूज कर पाएंगे। तो फटाफट जानिए ये नए अपडेटेड फीचर्स।

विंडोज 10 की अप्रैल अपडेट में माइक्रोसॉफ्ट ने तमाम नए टूल्‍स जोड़ने की बजाय सभी इंपॉर्टेंट टूल्‍स और फीचर्स में जबरदस्‍त सुधार किया है। विंडोज के वायस अस्टिेंट से लेकर टास्‍क मैनेजर और ऐज सर्विस से लेकर NFC शेयरिंग तक अब सब कुछ पहले से बेहतरीन परफॉरर्मेंस और सुविधाओं के कारण यूजर्स को कंप्‍यूटर और लैपटॉप पर काम करने में काफी मजा आने वाला है। इस नए अपडेट के साथ अब आप एक स्‍मार्टफोन की तरह अपने कंप्‍यूटर को ऑपरेट कर पाएंगे। विंडोज 10 की इस नई बिग अपडेट को सभी ओरिजिनल बायर्स विंडोज की साइट से फ्री में डाउनलोड करके इस्‍तेमाल कर सकते हैं। ये हैं विंडोज 10 अपडेट के नए फीचर्स -

 

1: TimeLine करेगी कमाल: विंडोज 10 की इस नई अपडेट में कंपनी ने आज या पिछले कुछ घंटों, दिनों या हफ्तों में यूज किए गए ऐप और सॉफ्टवेयर्स की हिस्‍ट्री देखने का ए‍क नया फीचर जोड़ा है, जिसे नाम दिया गया है TimeLine। टाइमलाइन टूल माइक्रोसॉफ्ट की सभी डिवायसेस, किसी भी कंप्यूटर और मोबाइल प्‍लेटफॉर्म पर यूज किए जा रहे सॉफ्टवेयर और ऐप्‍स की हिस्‍ट्री को ऑनलाइन भी सेव रखेगा और जरूरत पड़ने पर आप कंप्‍यूटर और मोबाइल ऐप्‍स की हिस्‍ट्री को सिंक भी कर सकते हैं। इसका फायदा यह होगा कि आप एक डिवाइस पर किए गए कामों को दूसरे प्‍लेटफॉर्म पर भी देख सकते हैं।

 

2: Do Not Disturb सर्विस: विंडोज 10 की नई अपडेट द्वारा यूजर्स को अब मोबाइल फोन के DND सर्विस जैसा फीचर मिलेगा। यानि के इस नए फोकस असिस्‍टेंट द्वारा आप अपने कंप्‍यूटर में आने वाली बेवजह की ईमेल्‍स और नोटीफिकेशंस को ब्‍लॉक कर सकते हैं। विंडोज कंप्‍यूटर पर मिलेगी Do Not Disturb सर्विस की नई सुविधा, ऐसी सुविधा तो अभी तक सिर्फ मोबाइल नंबर्स पर मिलती है। अब आप अपने कंप्‍यूटर पर भी बिना किसी डिस्‍टर्बेंस के काम कर सकेंगे।

3: हर जगह मिलेगी बोलकर Dictate करने की सुविधा: विंडोज 10 अपडेट के साथ कंपनी ने अपने डिक्‍टेशन सिस्‍टम में जबरदस्‍त सुधार किया है। यानि कि अब यूजर को किसी भी विंडो पर सिर्फ एक बटन दबाते ही बोलकर टाइप करने की सुविधा मिल जाएगी। यूजर को सिर्फ Key + H प्रेस करना होगा और अब वो किसी भी सॉफ्टवेयर विंडो पर बोलकर डिक्‍टेट कर सकता है। यानि कि अब यूजर को एक पर्सनल स्‍टेनो मिल जाएगा।

 

4: Cortana होगी और भी समझदार: विंडोज की वायस असिस्‍टेंट Cortana अब यूजर का काम सच में आसान बनाएगी। कोर्टाना यूजर द्वारा पिछले सेशंस के दौरान इस्‍तेमाल किए गए ऐप, फाइल्‍स और सॉफ्टवेयर से जुड़े सजेशन अब नहीं देगी, क्‍योंकि यूजर पिछले कामों से जुड़े सुझावों को ऑफ कर सकता है। इसके अलावा अब कोर्टाना नैचुरल वायस में बोले गए कमांड को सुनकर फटाफट काम कर देगी।

 

5: बिना केबल और ऐप के मजे से होगी फाइल शेयरिंग: विंडोज 10 की इस नई अपडेट द्वारा विंडोज लैपटॉप में ऐपल की तरह AirDrop फैसिलिटी सुविधा शुर हो जाएगी। यानि कि अब एक विंडोज 10 यूजर किसी दूसरे विंडोज लैपटॉप पर डेटा या नेटवर्क केबल के बिना आसानी से फाइल शेयर कर सकेगा। इसके लिए ब्‍लूटूथ और वाईफाई डायरेक्‍ट का इस्‍तेमाल होगा। अब आपको अपने लैपटॉप पर शेयरइट जैसा कोई सॉफ्टवेयर रखने की जरूरत नहीं होगी, क्‍योंकि वो सारा काम अब आपकी नई विंडोज ही आसानी से कर देगी।

इनपुट: Windows


यह भी पढ़ें:

यह स्‍मार्टवॉच आपके हाथ को बदल देगी टचस्‍क्रीन में, फिर होगा ये कमाल!

आपके पसंदीदा इन 6 गैजेटे्स को कूड़े में फिंकवाने के लिए सिर्फ एक चीज है जिम्‍मेदार!

ये 5 एंड्रॉयड ऐप मोबाइल कैमरे को बना देती हैं DSLR! फिर सामने आती हैं दिल चुराने वाली तस्‍वीरें


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.