aditya.jha@inext.co.in

PATNA: मोबाइल सिम के लिए आधार की अनिवार्यता पर सुप्रीम कोर्ट के रोक के बाद अब केंद्र सरकार ने भी मोबाइल कंपनियों को आदेश दिया है कि सिम खरीदते समय आधार न मांगा जाए। केंद्र सरकार ने मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनियों से कहा है कि उपभोक्ताओं को बिना आधार नंबर के भी सिम कार्ड जारी करे ताकि उन्हें परेशानियों का सामना न करना पड़े। लेकिनपटना में टेलीकॉम कंपनियां केंद्र सरकार के आदेश को दरकिनार कर उपभोक्ताओं से सिम के लिए आधार नंबर मांग रही है।


इसका खुलासा दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के स्टिंग में हुआ है। शहर में कोई भी टेलीकॉम कंपनी बिना आधार कार्ड के उपभोक्ताओं को सिम कार्ड नहीं दे रही है। पटना सिटी निवासी राजेश कुमार ने बताया कि वह बीएसएनएल के ऑफिस में सिम कार्ड लेने के लिए गया था लेकिन उसे सिम देने से मना कर दिया गया क्योंकि उसके पास आधार कार्ड नहीं है। डीजे आई नेक्स्ट के स्टिंग ऑपरेशन में पढि़ए शहर में टेलीकॉम कंपनियां कैसे केंद्र सरकार के आदेश का उल्लंघन कर रही है।


आधार के बिना नहीं मिलेगा सिम

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट का रिपोर्टर स्टेशन रोड स्थित बीएसएनएल ऑफिस के ग्राहक सेवा केन्द्र में ग्राहक बनकर पहुंचा। जब रिपोर्टर ने सिम के लिए वहां पर मौजूद कर्मचारी से जरूरी डॉक्यूमेंट्स के बारे में पूछा तो उसने कहा, अगर आपको सिम कार्ड लेना है तो आधार कार्ड अनिवार्य रूप से देना ही होगा। रिपोर्टर ने जब सरकारी आदेश का हवाला दिया तो कर्मचारी ने कहा कि यह आदेश हमारी जानकारी में तो नहीं है। अगर आपको सिम चाहिए तो आधार कार्ड लेकर आइए। हम बिना आधार के सिम जारी नहीं करेंगे।

 

ये है आदेश

केंद्र सरकार ने 2 मई को आदेश दिया था कि टेलीकॉम कंपनियां सिम कार्ड जारी करने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य नहीं कर सकती है। अपनी पहचान के दूसरे प्रमाण पत्र ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, वोटर आईडी दिखाकर भी सिम लिया जा सकता है। इसे लेकर केंद्र सरकार ने सभी टेलीकॉम कंपनियों को निर्देश जारी किए हैं। सरकार ने कहा कि कंपनियां तत्काल प्रभाव से इस निर्देश का पालन करें।

 

आधार कार्ड तो देना ही पड़ेगा

इसके बाद रिपोर्टर पाटलिपुत्रा स्थित भारतीय एयरटेल के मिनी स्टोर पहुंचा। वहां पर रिपोर्टर ने महिला कर्मचारी से सिम कार्ड में लगने वाला कागजात के बारे में पूछा तो उसने कहा कि आधार कार्ड लगेगा। जब रिपोर्टर ने कहा सरकार का आदेश है कि सिम लेने के लिए कंपनियां आधार कार्ड नहीं मांग सकती है तो उसने कहा कि मुझे इसकी जानकारी नहीं है।

 

बीएसएनएल कर्मचारी ने कहा आधार कार्ड जरूरी है

रिपोर्टर- सर एक सिम कार्ड लेना है।

कर्मचारी- मिल जाएगा।

रिपोर्टर- क्या-क्या डॉक्यूमेंट्स देने होंगे?

कर्मचारी - सिर्फ आधार कार्ड लगेगा।

रिपोर्टर - आधार के बिना नहीं मिलेगा क्या?

कर्मचारी - आधार जरूरी है। इसके बिना नहीं मिलेगा।

रिपोर्टर - वोटर आईडी से काम नहीं चलेगा क्या?

कर्मचारी - वोटर आईडी से नहीं मिलेगा।

रिपोर्टर - मगर केंद्र सरकार का आदेश है कि कंपनिया आधार कार्ड नहीं मांग सकती है।

कर्मचारी - हमें इसकी जानकारी नहीं है।

 

-एयरटेल की कर्मचारी तान्या ने बोला आधार बिना सिम नहीं

रिपोर्टर- एक सिम लेना है।

तान्या - प्रीपेड या पोस्टपेड?

रिपोर्टर-प्रीपेड सिम चाहिए।

तान्या - प्रीपेड अभी नहीं मिलेगा

रिपोर्टर - कब मिलेगा?

तान्या- कल आइएगा।

रिपोर्टर - क्या डॉक्यूमेंट लगेगा?

तान्या- सिर्फ आधार कार्ड चाहिए।

रिपोर्टर - वोटर कार्ड या फिर ड्राइविंग लाइसेंस से काम नहीं चलेगा?

तान्या - नहीं, आधार के बिना सिम कार्ड नहीं मिलेगा

रिपोर्टर- मगर हाल ही में केंद्र सरकार ने अपने आदेश में कहा है कि सिम के लिए आधार की जरूरत नहीं है।

तान्या- हमारे पास इसकी कोई जानकारी नहीं है।

 

मेरे संज्ञान में बिना आधार के सिम कार्ड निर्गत करने की कोई जानकारी नहीं है। सिम कार्ड के लिए आधार कार्ड तो देना ही पड़ेगा।

जेबी सिंह, जनरल मैनेजर, एचआर एडमिन, बीएसएनएल

Posted By: Inextlive