-सुपौल में सीएम नीतीश ने चार योजनाओं का किया शिलान्यास

स्क्कन्रु/क्कन्ञ्जहृन्: हम न्याय के साथ विकास ही नहीं करते बल्कि विकास में भी न्याय करते हैं। 2008 में कोसी त्रासदी में जो परेशानी हुई उसका हमलोगों ने पूरी मजबूती और समर्पण से सामना किया, लोगों की सेवा की। उस समय हमने कहा था कि हम पहले से बेहतर कोसी बनाएंगे। आज वह सपना पूरा होने जा रहा है। यह बातें सीएम नीतीश कुमार ने कहीं। उन्होंने कहा कि मिथिला के विकास के बिना बिहार का विकास और बिहार के विकास के बिना देश का विकास संभव नहीं है। वे बुधवार को बिहारी गुरमैता हाईस्कूल में शिलान्यास समारोह में बोल रहे थे।

एक करोड़ लोगों को होगा लाभ

सीएम ने कहा कि 4 योजनाएं पूरा होने पर एक करोड़ से अधिक लोगों को लाभ मिलेगा व 10 लाख हेक्टेयर खेती से क्षेत्र सुरक्षित होगा। 2005 के सुपौल व आज के सुपौल में काफी बदलाव हुआ है। उन्होंने कहा कि हमलोग जब निर्णय लेते हैं तो उस पर अमल भी करते हैं।

समाज को सशक्त होना होगा

सीएम ने कहा कि हम समाज के अंतिम पायदान पर खड़े लोगों तक के लिए योजना बनाते हैं और उन्हें मुख्यधारा से जोड़ते हैं। शराबबंदी, दहेज प्रथा एवं बाल विवाह के खात्मे के लिए समाज को सशक्त होना होगा। हमने लड़कियों व बेटियों के लिए कई योजनाएं चलाई है। बेटी पैदा होने से लेकर उसके स्नातक होने तक सरकार अन्य योजनाओं के अलावा उसे 54 हजार एक सौ रुपये देगी। शिलान्यास समारोह में मुख्यमंत्री के साथ उर्जा एवं मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन मंत्री विजेन्द्र प्रसाद यादव, जल संसाधन तथा योजना एवं विकास मंत्री राज्य मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह, विधान परिषद के उप सभापति मो। हारूण रसीद, खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री मदन सहनी, अनुसूचित जाति जनजाति कल्याण मंत्री रमेश ऋषिदेव, विधायक अनिरुद्ध प्रसाद यादव, नीरज कुमार सिंह बबलू, विधान पार्षद संजय झा आदि मौजूद थे।

बाढ़ से बचाव है जरूरी

सीएम ने कहा कि जल संसाधन विभाग के अब दो महत्वपूर्ण कार्य हैं। ¨सचाई की योजना और बाढ़ से बचाव। विभाग इन्हीं दो कार्यो को अंजाम दे रहा है। उन्होंने कहा कि तीन-तीन कृषि रोड मैप बनाया। नतीजतन बिहार की कृषि उत्पादन में बढ़ोतरी हुई।

इन योजनाओं का शिलान्यास

-पूर्वी एवं पश्चिमी कोसी तटबंध का ऊंचीकरण, सु²ढ़ीकरण, पक्कीकरण एवं संरचनाओं का निर्माण कार्य-578.42 करोड़।

-पूर्वी कोसी तटबंध के किमी 15.50 एवं किमी 28.20 के बीच 14 अदद स्परों का सुरक्षात्मक कार्य-106.92 करोड़।

-पूर्वी कोसी तटबंध के किमी 78.00 व किमी 84.00 के बीच 17 अदद स्परों का सुरक्षात्मक एवं पुर्नस्थापन कार्य-120.47 करोड़।

-पूर्वी कोसी मुख्य नहर के बिन्दु दूरी 60.20 दायां से नि:सृत रानीपट्टी वितरणी नहर के संचालन, निरीक्षण एवं सिचांई सुविधा मुहैया कराने के लिए सेवा पथ का पक्कीकरण कार्य-73.94 करोड़।

Posted By: Inextlive