RANCHI: अगर आम आदमी सिटी में बिना पॉल्यूशन और इंश्योरेंस के अपनी गाड़ी लेकर रोड पर निकल जाए तो उसके लिए आफत हो जाती है। वहीं ट्रैफिक वाले बिना कुछ सोचे-समझे चालान काट देते हैं और कागजात नहीं रहने पर गाड़ी भी जब्त कर ली जाती है। लेकिन रांची नगर निगम की दर्जनों सिटी बसें बिना इंश्योरेंस और पॉल्यूशन के शहर में फर्राटे भर रही हैं। उनपर ट्रैफिक वालों की नजर कहीं नहीं पड़ती और न ही इन गाडि़यों को जब्त करते हैं। यही वजह है कि दो साल बाद भी नगर निगम ने सिटी बसों की पॉल्यूशन जांच नहीं कराई है। वहीं इंश्योरेंस रिन्युअल कराने पर भी किसी का ध्यान नहीं है। आरटीआई से मांगी गई जानकारी में इसका खुलासा हुआ है।

91 बसें हैं सिटी में

रांची नगर निगम राजधानी में पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए सिटी बसों का संचालन करता है। इसमें 65 स्वराज माजदा छोटी बसें और 26 नई टाटा बसें शामिल हैं। लेकिन नगर निगम ने नई बसों को छोड़ पुरानी बसों पर ध्यान देना ही छोड़ दिया है। पहले तो उसके मेंटेनेंस को लेकर पहल नहीं की जा रही थी। अब पुरानी बसों का इंश्योरेंस और पॉल्यूशन को लेकर भी अधिकारी गंभीर नहीं हैं।

मार्च में ही खत्म हो गया इश्योरेंस

सिटी की सड़कों पर दौड़ने वाली बसों का हर साल इंश्योरेंस और छह महीने में पॉल्यूशन चेक कराना जरूरी है। लेकिन दर्जनों बसों का पॉल्यूशन चेक जून 2017 के बाद कराया ही नहीं गया। वहीं पिछले साल मार्च में इंश्योरेंस खत्म होने के बाद निगम ने उसका भी रिन्युअल नहीं कराया।

डेढ़ साल से पॉल्यूशन फेल

जेएच 01एएफ-6972 : 19-06-2017

जेएच 01एएफ-6975 : 19-06-2017

Posted By: Inextlive