बोझा लेकर दौड़ने में पुरुषों से ज्यादा फिट हैं महिलाएं

2019-04-09T06:00:04+05:30

रेलवे के ग्रुप डी पोस्ट पर रिक्रूटमेंट के लिए कराये गये फिजिकल एफिसिएंसी टेस्ट में सामने आया सच

49 फीसदी महिलाओं ने टेस्ट से पहले छोड़ दिया मैदान, 14 फीसदी पुरुषों ने नहीं दिया फिजिकल टेस्ट

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: फिजिकल फिटनेस के मामले में भी महिलाएं आगे निकल गयी हैं। कंधे पर बोझ लेकर दौड़ना हो या फिर रेस पूरी करना दोनों में महिलाओं की सफलता का ग्राफ पुरुषों से बेहतर रहा। यह फैक्ट उभरकर सामने आया है रेलवे की तरफ से ग्रुप पोस्ट पर भर्ती के लिए आयोजित फिजिकल एफीशिएंसी टेस्ट के रिजल्ट से। यहां महिलाओं ने एक फीसदी के ही अंतर से ही सही पुरुषों को पीछे छोड़ दिया है। वैसे मैदान छोड़कर भागने वालों में महिलाओं की संख्या ज्यादा रही। पुरुषों की तुलना में करीब 35 फीसदी अधिक महिलाओं ने टेस्ट से पहले ही मैदान छोड़ दिया।

डीएसए ग्राउंड पर चल रहा था टेस्ट

आरआरसी इलाहाबाद के ग्रुप डी के 4,762 पदों पर भर्ती के लिए रिटेन क्वालीफाई करने वाले पुरुष व महिला कैंडीडेट्स का फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट 26 मार्च से शुरू हुआ था। महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग क्राइटेरिया निर्धारित किया गया था। टाइम भी फिक्स था। सोमवार को यह प्रक्रिया कम्प्लीट हो गयी। इसमें कुल 12189 पुरुष कैंडिडेट्स शामिल हुए। करीब 67 परसेंट पुरुष ही टेस्ट क्वालीफाई कर पाए। महिलाओं की सफलता का ग्राफ 68 फीसदी के करीब रहा। 14 दिनों तक चले फिजिकल एफिसिएंसी टेस्ट में क्वालीफाई कैंडिडेट्स का अब डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा। इसके बाद मेडिकल जांच होगी। इसके कम्प्लीट होने के बाद मेरिट के आधार पर नियुक्ती होगी।

अंतिम दिन छूटने वालों को मौका

26 मार्च से शुरू हुए फिजिकल एफिसिएंसी टेस्ट में जो कैंडिडेट्स शामिल नहीं हो सके थे, उनके लिए सोमवार का दिन निर्धारित किया गया था। सोमवार को करीब 1100 मेल कैंडिडेट्स को बुलाया गया था। इनमें से 719 कैंडिडेट्स ही टेस्ट में शामिल होने पहुंचे। सभी कैंडिडेट्स ने पहले 35 किलो की बोरी लेकर 100 मीटर की रेस पूरी की। उसके बाद 1000 मीटर की दौड़ लगाई। दौड़ में 719 कैंडिडेट्स शामिल हुए लेकिन, 535 कैंडिडेट्स ही चार राउण्ड के दौड़ को निर्धारित समय में पूरा कर पाए।

4,762

ग्रुप डी पोस्ट पर होनी है भर्ती

14,288

सलेक्ट हुए थे फिजिकल एफिसिएंशी टेस्ट के लिए

12,189

फिजिकल एफिसिएंसी टेस्ट में हुए शामिल

8,144

कैंडिडेट्स टेस्ट में हुए क्वालीफाई

2101

कैंडिडेट्स रिटेन एग्जाम में पास होने के बाद भी फिजिकल एफिसिएंसी टेस्ट में नहीं हुए शामिल

459

महिला कैंडिडेट्स को फिजिकल एफिसिएंसी टेस्ट के लिए बुलाया गया था

232

महिला कैंडिडेट्स टेस्ट में हुई शामिल

157

ने क्लीयर किया फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट

166

कैंडिडेट्स हो गई डिस्क्वालीफाई

अब कैंडिडेट्स के डॉक्यूमेंट का वेरिफिकेशन होगा। दो सप्ताह के अंदर जांच पूरी कर ली जाएगी। पहले पांच हजार कैंडिडेट्स को बुलाया जाएगा। जिनके डॉक्यूमेंट सही होंगे, उन्हें मेडिकल जांच के लिए बुलाया जाएगा। मेरिट के आधार पर फाइनल लिस्ट जारी होगी।

विवेक प्रकाश

चेयरमैन, आरआरसी

inextlive from Allahabad News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.