देहरादून।

नगर निकाय चुनाव में महिला मुद्दों पर इस बार धाद के वोट पड़ेंगे। धाद संस्था की ओर से घर की गली से लेकर स्कूलों तक महिला सेफ्टी की बात कही गई। यही नहीं ऐसा न किए जाने पर मतदान प्रक्रिया का बहिष्कार तक करने की चेतावनी दे डाली।

--

स्ट्रीट लाइटें लगवाएं

बुधवार को प्रेस क्लब में आयोजित पत्रकार वार्ता में धाद महिला सभा की अध्यक्ष डा। मधु नौटियाल ने कहा कि चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशी पुरुष हो या महिलाएं, इन्हें गली-मोहल्ले की सुरक्षा पर ध्यान देना होगा। हर गली में स्ट्रीट लाइटें हों ताकि रात के अंधेरे में महिलाओं के साथ छेड़छाड़ न हो।

--

पलटन बाजार में बने शौचालय

डा। नीलम प्रभा वर्मा ने कहा कि पलटन बाजार इतना अव्यवस्थित है कि वहां एक महिला शौचालय तक नहीं है। वहां महिलाएं घंटो घूमती हैं लेकिन एक महिला शौचालय तक की सुविधा वहां नहीं है। इस ओर कोई ध्यान भी नहीं दिया जा रहा है। इस बार पार्षदों को इस ओर ध्यान देना होगा। साथ ही बाजार को व्यवस्थित करते हुए मेहंदी वालों को एक जगह पर बिठा देना चाहिए।

--

पाठयक्रम में शामिल हो महिला सुरक्षा के मुद्दे

इस मौके पर वक्ताओं ने सभी विभागों के साथ पार्षदों को काम करने की सलाह दी। साथ ही कहा कि स्कूलों में वुमेन सिक्योरिटी को देखते हुए मार्शल आर्ट को पाठयक्रम में शामिल करवाएं। म्युनिसिपल के स्कूलों में इसे जल्द से जल्द शुरू करा देना चाहिए।

--

मासिक सभाओं पर जोर

महिलाओं ने कहा कि सभी नगर निकाय में महिला हिंसा और सुरक्षा के सवालों पर मासिक सभाएं की जाएं, जिसमें आम समाज को जागरूक किया जाए। सभी वाडरें में हर 2 किलोमीटर पर महिला शौचालय की अनिवार्य व्यवस्था की जाए। नगर निकाय स्तर पर भी महिला हेल्पलाइन का प्रावधान किया जाए।

--

महिला सुरक्षा दस्ते का हो गठन

पुलिस के सहयोग से सिटी पेट्रोलिंग की तर्ज पर महिला सुरक्षा दस्ते का गठन हो जो नियमित रूप से सभी चौराहों सार्वजनिक स्थलों स्कूल कालेजों की निगरानी करे। धाद महिला सभा इस सम्बन्ध में सभी दलों और प्रत्याशियों को ज्ञापन देने के अतिरिक्त आम समाज को इस सम्बन्ध में जागरूक करने का अभियान चलाएगी। वार्ता में कल्पना बहुगुणा, सुनीता चौहान, तन्मय ममगाई, मंजू काला, रीटा भंडारी, शोभा रतूड़ी आदि उपस्थित थे।

Posted By: Inextlive