विधानसभा चुनाव की तर्ज पर होंगे पंचायत चुनाव

-राज्य निर्वाचन आयोग ने शुरू की कसरत

-वोटिंग में फर्जीवाड़े पर लगेगी रोक

-2018 के पंचायत चुनावों में हो सकेगी शुरुआत

DEHRADUN: विधानसभा चुनाव की तर्ज पर पंचायत चुनावों में भी फोटोयुक्त वोटर लिस्ट के जरिए वोटिंग होगी। इसके लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। दावा किया गया है कि आने वाले ख्0क्8 के पंचायत चुनावों में फोटोयुक्त वोटर लिस्ट से ही चुनाव होंगे। जिससे हर वक्त फर्जी वोटिंग होने के आरोप से निजात मिल पाएगी।

70 लाख से अध्िाक वोटर

राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार प्रदेश में इस वक्त भ्भ्,ख्फ्,ब्8क् पंचायतों व क्भ्,फ्म्,8क्7 निकायों के वोटर हैं। कुल मिलाकर वोटरों की संख्या सूबे में 70,म्0,ख्98 तक है। जिनकी संख्या ख्0क्8 के चुनाव में करीब दो लाख तक बढ़ने की उम्मीद है। लेकिन इस बार राज्य निर्वाचन आयोग दूसरे राज्यों की तर्ज पर खास पहल का रहा है। आयोग का कहना है कि अब तक पंचायत व निकाय चुनावों में वोटर लिस्ट केवल नाम की होने के कारण चुनाव के दौरान फर्जी वोटिंग के आरोप लगते रहे हैं। लेकिन अब आयोग फोटोयुक्त वोटर लिस्ट बनाने की तैयारी में जुटा है। आयोग का कहना है कि हिमाचल, राजस्थान की तर्ज पर फोटोयुक्त वोटर लिस्ट की सूची तैयार की जा रही है।

दूसरे राज्यों से भी अध्ययन कर रहा आयोग

आयोग का कहना है कि फोटोयुक्त वोटर लिस्ट तैयार करने के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। पूरे जिलों पर एक्सरसाइज शुरू कर दी गई है। वोटर लिस्ट तैयार करने के लिए सभी वोटरों के फोटो भी लिए जाएंगे। इसके उपरांत हर वोटर के नाम, पता के साथ ही वोटर लिस्ट में फोटो भी होगी। इससे कोई भी वोटर वोटिंग मतदान स्थल तक पहुंचेगा तो उसकी फोटो भी मतदाता सूची में होगी। इसी से वोटर की असल पहचान हो सकेगी। राज्य निर्वाचन आयोग के संयुक्त संचिव पीके सिंह के अनुसार आयोग ने इस पर अपनी कसरत शुरू कर दी है। आयोग के अनुसार आने वाले ख्0क्8 के पंचायत चुनावों में इसका प्रयोग राज्य निर्वाचन आयोग करेगा। ऐसे ही निकाय चुनावों में फोटोयुक्त वोटर लिस्ट का प्रयोग किया जाएगा।

Posted By: Inextlive