- वीसी ने संपत्ति और मानचित्र डिपार्टमेंट को भेजा लेटर

- अगर बकाए लिए बिना किया नक्शा पास तो अधिकारी से वसूला जाएगा बकाया

Meerut : एमडीए में नक्शा पास कराने को खेल को खत्म करने के लिए एमडीए ने नया सर्कुलर जारी किया है। इसके तहत अब किसी भी बकाएदार का नक्शा पास नहीं किया जाएगा। साथ ही उसी का नक्शा पास किया जाएगा, जब तक संपत्ति विभाग इसमें अपना क्लीयरेंस लेटर जारी नहीं कर देगा। इस सर्कुलर के बाद से संपत्ति और नक्शा डिपार्टमेंट के कर्मचारियों पर भी नकेल कस जाएगी। अगर कोई गलत तरीके से नक्शा पास कराएगा उसकी वसूली अधिकारियों की सेलेरी से की जाएगी।

ये आदेश जारी

बुधवार को एमडीए वीसी ने आदेश जारी करते हुए कहा कि अब किसी बकाएदार का जब तक नक्शा पास नहीं होगा जब तक को प्राधिकरण पूरा बकाया नहीं चुका देगा। प्राधिकरण के वीसी के अनुसार मेरठ में ऐसे कई लोग हैं जो प्राधिकरण की किश्तों को रोके हुए हैं और नक्शा पास कराकर मकान बना रहे हैं। ऐसे में प्राधिकरण का करोड़ों रुपया बकाए के रूप में अटका हुआ है। प्राधिकरण ने ये आदेश संपत्ति और नक्शा डिपार्टमेंट को दिया है।

संपत्ति अधिकारी की क्लीयरेंस जरूरी

एमडीए वीसी ने आदेश में ये भी कहा है कि आवेदक ने अपना पूरा बकाया चुकाया है या नहीं इसका क्लीयरेंस लेटर संपत्ति अधिकारी बनाकर देगा। उस लेटर को देखने के बाद ही नक्शा डिपार्टमेंट के लोग आगे की कार्रवाई करेंगे। एमडीए वीसी ने कहा कि इस प्रक्रिया के लागू होने के बाद एमडीए का बकाया आना शुरू होगा। साथ ही नक्शा पास कराने में भी पारदर्शिता भी आएगी।

अधिकारियों से वसूला जाएगा

वीसी ने अधिकारियों की जवाबदेही के साथ उनके खिलाफ कार्रवाई का भी प्रावधान रखा है। अगर किसी का भी बगैर बकाया चुकाए नक्शा पास हो जाता है तो वो बकाया अधिकारियों की सेलेरी से वसूला जाएगा। इस आदेश के बाद अधिकारियों और कर्मचारियों की सांसें फूल गई हैं।

संपत्ति और मानचित्र डिपार्टमेंट के अधिकारियों को लेटर जारी कर दिया है। इससे बकाया भी वापस आएगा और साथ ही नक्शा पास करने में जो अनियमितताएं होती हैं उसमें भी लगाम लगेगी।

- राजेश कुमार यादव, वीसी, एमडीए

Posted By: Inextlive