छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: जेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट (एक्सएलआरआइ) में गुरुवार को एक कॅरियर काउंसेलिंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें शहर के प्राइवेट स्कूल के साथ ही सरकारी स्कूलों के बच्चे शामिल हुए। इस मौके पर स्कूली बच्चों को कई विशेषज्ञों द्वारा कॅरियर के विभिन्न आयामों की जानकारी दी। उन्हें बताया कि मेडिकल व इंजीनियरिंग के साथ-साथ कॅरियर के और कौन-कौन से नये क्षेत्र हैं जिनमें वे बेहतर कॅरियर बना सकते हैं। प्रो। पिंगली गोपाल ने कहा कि आज की पीढ़ी ज्ञान और सूचना के मामले में काफी समृद्ध है। इसलिए कॅरियर के प्रति भी जागरूक है।

खुले दिमाग से चुनें

एक्सएलआरआइ के प्रो। मधुकर शुक्ला ने अक्यूपेशन व वोकेशन के बीच अंतर समझाते हुए खुले दिल-दिमाग से कॅरियर चुनने की सलाह दी। एक्सएलआरआइ के डीन एकेडमिक्स प्रो। एके पाणी ने अपनी रुचि की पहचान कर कॅरियर का चुनाव करने को कहा। वहीं समाजसेवी बेली बोधनवाला ने बच्चों को समझाया कि कोई काम छोटा या बड़ा नहीं होता। फर्क सिर्फ सोच का है।

ट्रेनिंग प्रोग्राम के बारे बताया

इंडो डेनिश टूल रूम ट्रेनिंग सेंटर पटना के निदेशक आशुतोष कुमार ने संस्थान में दिए जानेवाले निश्शुल्क प्रशिक्षण कार्यक्रमों के बारे में बताया। फैशन डिजाइनिंग व इंटीरियर डेकोरेशन संस्थान की सेंटर डाइरेक्टर रीता अग्रवाल व फिजिक्स के शिक्षक आशीष कपूर ने खुद के संघर्ष का उदाहरण देते हुए बच्चों को प्रेरित किया। वहीं कैप्टन गुरप्रीत सिंह व लखन शर्मा ने सेना में नौकरी के अवसर व रोमांच के बारे में जानकारी दी। यह आयोजन एक्सएलआरआइ के सिग्मा ग्रुप और तारपोर स्कूल के संयुक्त तत्वावधान में किया गया।

पौधे की सिंचाई से उद्घाटन

इस आयोजन में एक नई परिपाटी दिखी। आमतौर पर उद्घाटन दीप प्रज्जवलित कर किया जाता है लेकिन अतिथियों में शामिल प्रो। मधुकर शुक्ला, शुभ्रा द्विवेदी, प्रो। पिंगली गोपाल, बेली बोधनवाला आदि ने मंच पर रखे पौधे की बारी-बारी से सिंचाई कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

Posted By: Inextlive