याहू 2000 को नौकरी से निकालेगा

2012-04-05T08:11:00+05:30

इंटरनेट कंपनी याहू ने कहा है कि वो 2000 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने वाला है

कैलिफोर्निया स्थित कंपनी ने कहा कि वो अपने कर्मचारियों में से 14 प्रतिशत की छंटनी कर रहा है जिससे कंपनी 'छोटी, तेज़ और ज्यादा मुनाफा कमाने वाली बनेगी'।

याहू का इस्तेमाल 70 करोड़ लोग करते हैं लेकिन वो अपने प्रतिद्वंदी गूगल के साथ सर्च इंजन की प्रतिस्पर्धा में पीछे छूट गया है। साथ ही उसकी इमेल की सेवाएं भी फेसबुक और ट्विटर जैसी सोशल नेटवर्किंग साइटों से पिछड़ गई हैं।

याहू को उम्मीद है कि खर्च में कटौती के कदमों से उसे सालाना 37.5 करोड़ डॉलर की बचत होगी। वैसे निकाले गए लोगों को मुआवज़ा देने में याहू को 12.5 करोड़ से 14.5 करोड़ डॉलर तक खर्च करने होंगे।

घटती आय

पिछले चार वर्षों में चौथी बार याहू के कर्मचारियों की छंटनी हो रही है। इस दौरान ताजा छंटनी को मिलाकर कंपनी से निकाले जाने वालों की संख्या 6000 हो जाएगी। लेकिन ताजा छंटनी सबसे बड़ी है। 2008 में एक साथ 1500 लोगों को निकाला गया था।

इस दौरान याहू ने दो बार मुख्य कार्यकारी अधिकारी को भी बदला है लेकिन उससे भी याहू की किस्मत चमकी नहीं है। पिछले साल कंपनी ने 100 करोड़ ड़ॉलर का मुनाफा कमाया था जो 2010 के 120 करोड़ डॉलर के मुनाफे से कम था।

लेकिन कंपनी के लिए इससे भी बड़ी चिंता की बात ये है कि उसकी आमदनी भी 630 करोड़ डॉलर से गिरकर 500 करोड़ डॉलर हो गई है। जबकि इसी दौरान याहू के प्रतिद्वंद्वियों के फायदे में तेजी आई है।

वित्तीय कंपनी बीजीसी पार्टनर्स के एक विश्लेशक कॉलिस गिलिस ने कहा, "आप आमदनी बढ़ाने के लिए खर्चों में कटौती नहीं कर सकते। लोगों को याहू से आमदनी बढ़ाने की विस्तृत योजना की उम्मीद है."

नई रणनीति

कंपनी का कहना है कि जिन लोगों को निकाला जा रहा है उनके नाम की घोषणा जल्दी की जाएगी। कंपनी अपनी नई रणनीति की घोषणा 17 अप्रैल को आनेवाले नए नतीजों के साथ करेगी।

याहू के मुख्य कार्याधिकारी स्कॉट थॉम्पसन ने कहा, "हम अपने मूल व्यवसाय पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं और संसाधनों को सबसे जरूरी चीजों के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं."

उन्होंने आगे कहा, "हमारा आज का कदम एक नए और दलेर याहू के लिए है। अफसोस है कि इसके लिए कुछ नौकरियों को हटाना पड़ रहा है। हम अपने लोगों की और याहू के प्रति उनके योगदान की कद्र करते हैं."


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.