-30 श्रमिकों को बर्फ हटाने में लगे 15 दिन

-यात्रा शुरू होने से पूर्व चाक-चौबंद कर दी जाएंगी सारी व्यवस्थाएं

------------------------

रुद्रप्रयाग:

केदारपुरी में व्यवस्थाएं तेजी से पटरी पर लौट रही हैं. श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के 30 श्रमिकों ने मंदिर के मुख्य परिसर और मंदिर के सामने वाले पैदल मार्ग से बर्फ पूरी तरह हटा दी है. इससे अब बाबा केदार के दर्शनों को आने वाले यात्रियों को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा. केदारपुरी में मंदिर समिति की 43 सदस्यीय टीम 19 अप्रैल से यात्रा तैयारियों में जुटी हुई है. मंदिर परिसर में बिजली सप्लाई दुरुस्त करने के साथ ही पीने के पानी की सप्लाई भी बहाल हो चुकी है. सैटरडे तक मंदिर परिसर के सामने लगभग 1400 वर्ग मीटर क्षेत्र और मंदिर के आगे पैदल मार्ग से बर्फ पूरी तरह हटाई जा चुकी थी. इस काम में 15 दिन का समय लगा. हालांकि, केदारपुरी का ज्यादातर हिस्सा अब भी बर्फ से ढका हुआ है. मंदिर समिति के कार्याधिकारी एनपी जमलोकी ने दावा किया कि यात्रा शुरू होने से पूर्व धाम में सारी व्यवस्थाएं दुरुस्त कर ली जाएंगी. इसके लिए युद्धस्तर पर कार्य चल रहा है.

------

आठ से बायोमीट्रिक रजिस्ट्रेशन

केदारनाथ यात्रा के लिए यात्रियों का बायोमीट्रिक पंजीकरण आठ मई से विधिवत शुरू हो जाएगा. फाटा व सोनप्रयाग में रजिस्ट्रेशन केंद्र बनाए जा रहे हैं. इसके अलावा सोनप्रयाग में सत्यापन केंद्र भी खोला गया है. जिला पर्यटन अधिकारी पीके गौतम ने बताया कि सैटरडे देर शाम पंजीकरण के लिए टीम सोनप्रयाग पहुंच गई है.

------

गंगोत्री व केदारनाथ में मुफ्त वाईफाई

देहरादून: इस बार केदारनाथ और गंगोत्री धाम में आने वाले यात्रियों को मोबाइल कनेक्टिविटी को लेकर ज्यादा परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी. जिला प्रशासन यात्रियों को मुफ्त वाई-फाई कनेक्टिविटी देगा। इसके लिए स्वान (स्टेट वाइड एरिया नेटवर्क) के माध्यम से मोबाइल कनेक्टिविटी विकसित की जाएगी. सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर ने बताया कि यात्रा के दौरान मोबाइल कनेक्टिविटी की समस्या को देखते हुए गंगोत्री व केदारनाथ में मुफ्त वाई फाई सुविधा देने की तैयारी चल रही है.

Posted By: Ravi Pal