फोल्डिंग टीवी से लेकर उड़ने वाली बाइक तक साल 2018 में इन हाईटेक तकनीकों ने चौंकाया हम सबको

2018-12-21T15:30:34+05:30

साल जब खत्म होने को आता है तो अक्सर हम सब लेखाजोखा करते हैं और इस आखिरी पल में उन अच्छी यादों का जरूर जिक्र करते हैं जिन्होंने हमारी जिंदगी पर प्रभाव डाला है। यहां हम उन तकनीकों का जिक्र करेंगे जिन्होंने लोगों या तकनीक जगत पर जबरदस्‍त प्रभाव छोड़ा

रोलेबल टीवी स्‍क्रीन:
हो सकता है कि बहुत से लोगों ने अब तक इसके बारे में नहीं सुना होगा, लेकिन अभी कुछ दिन पहले ही कोरियन कंपनी एलजी ने ऐसा टीवी स्‍क्रीन पेश किया है, जिसकी स्‍क्रीन कागज की तरह गोल मुड़ जाती है और एक छोटे से डिब्बे में पूरी टीवी समा जाती है। कंपनी ने मोबाइल के लिए भी इस स्‍क्रीन का पेटेंट फाइल किया है। इस रोटेबल टीवी को 2019 में लॉन्च किया जाएगा।

फोल्डिंग स्‍क्रीन:
रोलेबल स्‍क्रीन से पहले फोल्डिंग स्‍क्रीन की चर्चा साल 2018 में ज्यादा रही। फोल्डिंग स्‍क्रीन एक एक ऐसा डिस्प्ले है, जिसे कागज या कपड़े की तरह दो-तीन तह में मोड़कर रख सकते हैं। सैमसंग, हुवावे और एलजी जैसी कंपनियां इस तरह की स्‍क्रीन बना रही हैं और सैमसंग ने तो फोल्डेबल फोन दिखा भी दिया है। 2019 में सैमसंग की फोल्डेबल स्‍क्रीन गैलेक्सी एफ नाम से पेश की जा सकती है।

उड़ने वाली बाइक:
जहाज को उड़ते देखकर अक्सर लोग सोचते थे कि क्या पता कभी कार, बस और बाइक भी उड़ने लगे। सा 2018 में कार और बस न सही, उड़ने वाली बाइक की कल्पना हकीकत में जरूर बदल गई है। इसे होवर बाइक का नाम दिया गया है। इस साल दुबई पुलिस ने इसकी ट्रेनिंग शुरू कर दी है। अब तक यह बाइक परीक्षण के दौर से गुजर रही थी।

ईसीजी:
हेल्थ को लेकर मोबाइल और दूसरे वियरेबल में कई तरह के इनोवेशन अब तक हो चुके हैं जैसे हार्ट रेट मॉनीटर, कैलॉरी काउंटर और स्ट्रेस टेस्ट आदि। लेकिन इस बार एपल ने अपने वियरेबल में ईसीजी को शामिल किया है। एआई: वर्ष 2018 में एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) तकनीक काफी चर्चा में रही। कैमरे में इसका प्रयोग अक्सर लोग देखते हैं, लेकिन अब मोबाइल निर्माताओं ने खास एआई चिप बनाया है, जो आपके दैनिक कामों से डाटा लेता है और हर वक्त आपकी मदद करता है, जैसे- किसी समय आप कहां जाते हैं, बेस्ट रूट क्या होगा, आप किस एप का उपयोग करते हैं आदि। आने वाले दिनों में एआई की उपयोगिता और भी बढ़ जाएगी।

सोशल नेटवर्किंग:
इस साल सोशल नेटवर्किंग में भी कई ऐसे बदलाव आए जिन्होंने यूजर्स को काफी प्रभावित किया है। मोबाइल से बैंक और तमाम तरह के पेमेंट करने के मामले में गूगल तेज और व्‍हाट्सऐप ने शानदार काम किया है। ग्रुप कॉलिंग और वाट्सएप स्टेटस लोगों को काफी पसंद आया। इसके साथ वाट्सएप पर फैलाई जा रही अफवाह को लेकर भी खूब चर्चा रही। वहीं, फेसबुक अपने डाटा लीक की वजह से ज्यादा चर्चा में रहा लेकिन कंपनी ने फेसबुक स्टोरी और 3डी फोटो जैसे कुछ बेहतरीन फीचर लॉन्‍च करके अपने यूजर्स को खुश कर दिया है।

मनपसंद जॉब खोजना कभी नहीं था इतना आसान, अब AI चैटबॉट्स चुटकियों में कर देंगे आपका यह काम
आधार से लेकर ड्राइविंग लाइसेंस तक डिजिलॉकर में सब कुछ रहेगा सुरक्षित, जानें इस्‍तेमाल का आसान तरीका


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.