प्रयागराज में यूपी कैबिनेट की बैठक करने पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने कैबिनेट सहयोगियों के साथ कुंभ एरिया का भ्रमण किया.

prayagraj@inext.co.in
PRAYAGRAJ: प्रयागराज में यूपी कैबिनेट की बैठक करने पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने कैबिनेट सहयोगियों के साथ कुंभ एरिया का भ्रमण किया। भ्रमण के क्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ सहयोगियों के साथ दोपहर दो बजे के लगभग संगम नोज पहुंचे। सभी ने सबसे पहले चेंजिंग रूम में कपड़े उतारे। इसके बाद सीएम योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या, डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा, कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह, नंद गोपाल गुप्ता नंदी, सतीश महाना, सूर्य प्रताप शाही व ब्रजेश पाठक आदि मंत्रियों ने जय गंगा मइया, जय हो त्रिवेणी मइया का जयकारा लगाकर पंद्रह मिनट तक पुण्य की डुबकी लगाई। इनके संग अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष श्रीमहंत नरेन्द्र गिरी, व्यास मुनि व सुप्रीमकोर्ट में राममंदिर के पक्षकार धर्मदास व अन्य संत-महात्माओं ने संगम स्नान किया।

गंगा मइया से की देश-प्रदेश की समृद्धि की कामना
संगम स्नान के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रयागराज मेला प्राधिकरण के पुरोहित आचार्य प्रदीप पांडेय की अगुवाई में वैदिक मंत्रोचार के बीच गंगा आरती की। साथ ही गंगा मइया से देश-प्रदेश की शांति व सुख-समृद्धि के लिए कामना की। संगम नोज पर ही सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने कैबिनेट सहयोगियों के साथ दिव्य कुंभ, भव्य कुंभ सेल्फी प्वाइंट पर ग्रुप फोटो खिंचवाई।

धक्का-मुक्की में कैबिनेट मंत्री को लगी चोट
संगम नोज पर कैबिनेट के संगम स्नान के दौरान अफरा-तफरी की स्थिति भी रही। जिस समय सीएम योगी आदित्यनाथ सहयोगियों के साथ स्नान को जा रहे थे उसी समय वहां पर धक्का-मुक्की होने लगी। इस दौरान कैबिनेट मंत्री सतीश महाना गिर पड़े और उनकी आंख के पास खरोंच आ गई।

महत्वपूर्ण तथ्य

-कैबिनेट की बैठक से पहले सीएम योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम श्री मौर्या व डिप्टी सीएम श्री शर्मा सहित अन्य मंत्री बड़े हनुमानजी मंदिर पहुंचे। वहां सीएम ने अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष श्रीमहंत नरेन्द्र गिरी के साथ हनुमानजी का दूध से अभिषेक किया और चांदी के बहुपात्रों से आरती उतारी।

-हनुमानजी का पूजन-अर्चन करने के बाद पूरी कैबिनेट किला परिसर में स्थित अक्षयवट की परिक्रमा कर दर्शन किया। उसके बाद सरस्वती कूप का पूजन-अर्चन किया। इस दौरान अक्षयवट के सामने ग्रुप फोटो भी खिंचवाई।

-चार घंटे तक संगम नोज व किला परिसर के आसपास प्रतिबंध होने की वजह से संगम स्नान को पहुंचे श्रद्धालुओं को निराशा हाथ लगी तो श्रद्धालुओं ने यमुना में स्नान कर पुण्य कमाया।

 

 

 

Posted By: Inextlive