SITAMADHI/PATNA: भगवान राम और माता जानकी का जीवन भारत और नेपाल के धर्म, संस्कृति और सभ्यता का अभिन्न अंग है। राम-जानकी ने जिन आदर्शों और मूल्यों का पालन किया, वह हम सभी को प्रेरणा प्रदान करते हैं। भारत -नेपाल दो शरीर हैं, लेकिन दोनों की आत्मा एक है। यह बातें यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कही। उन्होंने कहा कि दोनों सांझी विरासत और सांझी संस्कृति का प्रतिनिधित्व करते हैं। जो दुनिया में मानवता के कल्याण का मार्ग प्रशस्त कर सकती है।

तोड़-मरोड़ कर पेश किया गया मेरा बयान  
इसके बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने छत्तीसगढ़ में चुनाव प्रचार के दौरान हनुमान जी की जाति को लेकर दिए अपने बयान पर भी सफाई दी। उन्होंने पटना के हनुमान मंदिर में दर्शन करने के बाद प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कहा कि मैंने बजरंग बली की जाति नहीं बताई नहीं थी, मैनें तो सिर्फ इतना कहा था कि हनुमान जी दबे-कुचले, कमजोर और वंचितों को ताकत देते हैं लेकिन मेरे इस बयान को तोड़-मरोड़ कर और गलत तरीके से पेश किया गया।

भारत से लाभ लें नेपाली नागरिक

मीडिया से बातचीत में योगी ने कहा कि विवाह पंचमी पर हजारों हजारों वर्ष की विरासत को आगे बढ़ाने का काम भारत-नेपाल की सरकार कर रही हैं। इस बार भी भव्यता के साथ विवाहपंचमी का आयोजन किया गया है। बीते मई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनकपुर से अयोध्या धाम तक बस सेवा शुरू की थी। उन्होंने कहा कि भारत और नेपाल की सरकार अपने सांस्कृतिक संबंधों को आगे बढ़ा भौतिक विकास के क्षेत्र में आगे बढ़ सकती हैं। साथ ही भारत के विकास का लाभ नेपाल के नागरिक भी ले सकते हैं।

योगी का पटना में भव्य स्वागत

इधर पटना में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ का बुधवार को पटना हवाईअड्डे पर भव्य स्वागत किया गया। योगी आदित्यनाथ बुधवार की शाम नेपाल के जनकपुर से उत्तर प्रदेश सरकार के विशेष विमान से पटना पहुंचे हैं। उनके साथ उत्तर प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन भी हैं। पटना हवाईअड्डा से सीधे राजभवन पहुंचे योगी आदित्यनाथ ने सबसे पहले बिहार के राज्यपाल ला जी टंडन से शिष्टाचार मुलाकात की। उसके बाद योगी, भारत साधु समाज के महामंत्री स्वामी हरिनारायणानंद से उनका कुशलक्षेम जानने पारस अस्पताल पहुंचे। यहां योगी आदित्यनाथ करीब 15 मिनट रहे और फिर पटना जंक्शन स्थित महावीर मंदिर के लिए निकल गए। महावीर मंदिर में पूजा के बाद योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से उनके सरकारी आवास एक अणे मार्ग जाकर शिष्टाचार मुलाकात की।

Posted By: Inextlive