इलाहाबाद यूनिवर्सिटी ने एंट्रेंस एग्जाम्स को ट्रांसपैरेंट बनाने के लिए किया नया सिस्टम। सिर्फ 100 रुपए देकर ले सकेंगे प्रवेश परीक्षाओं की ओएमआर शीट की फोटोकॉपी...

 

dhruva.shankar@inext.co.in

PRAYAGRAJ: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में एंट्रेंस एग्जाम को ट्रांसपैरेंट बनाने के लिए अहम कदम उठाया गया है. इसके तहत एंट्रेंस एग्जाम्स की ओएमआर शीट की फोटोकॉपी उपलब्ध कराने की व्यवस्था शुरू की गई है. यह व्यवस्था इस सेशन से शुरू की गई है. अब अभ्यर्थी सिर्फ 100 रुपए जमा करके अपनी परीक्षा की हकीकत जान सकेंगे. किसी भी एंट्रेंस एग्जाम्स के खत्म होने के दो महीने के अंदर फोटोकॉपी हासिल की जा सकती है.

ऐसे मिलेगी ओएमआर की फोटाकॉपी

-इविवि प्रवेश समिति के निदेशक प्रो. मनमोहन कृष्ण द्वारा पहली बार मूल्यांकन में पारदर्शिता के लिए ओएमआर शीट की फोटोकॉपी देने का निर्णय लिया है.

-इसके लिए अभ्यर्थियों को प्रवेश भवन स्थित एडमिशन सेल में सौ रुपए जमा कराने होंगे.

-किसी भी प्रवेश परीक्षा का परिणाम जारी होने के दो महीने तक फोटोकॉपी प्राप्त की जा सकती है.

जान सकेंगे कोई गड़बड़ तो नहीं
एंट्रेंस एग्जाम का रिजल्ट आने के बाद रिजल्ट में गड़बड़ी के आरोप आम हो गए थे. लेकिन नई व्यवस्था लागू हो जाने के बाद इस पर रोक लग जाएगी. अपने ओएमआर शीट की फोटोकॉपी के जरिए अभ्यर्थी यह जान सकेंगे कि उसने किस प्रवेश परीक्षा में कितने प्रश्नों का सही उत्तर दिया है. साथ ही पता चल सकेगा कि परीक्षकों द्वारा किसी भी प्रकार की गड़बड़ी तो नहीं की गई है और उसे परीक्षा में कितना नंबर प्राप्त हुआ है. वहीं संबंधित प्रवेश परीक्षा में गलत मूल्यांकन को लेकर अभ्यर्थियों को आरटीआई का सहारा नहीं लेना पड़ेगा.

अभी तक यह थी व्यवस्था
पिछले वर्ष तक अभ्यर्थियों की मांग पर ही उन्हें स्नातक व परास्नातक सहित अन्य प्रवेश परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाएं दिखाने की व्यवस्था बनाई गई थी. इसके लिए भी कई बार आरटीआई तक का सहारा लेना पड़ता था, जिसमें समय भी ज्यादा लगता था.

इतने एंट्रेंस एग्जाम्स हुए
प्रवेश समिति की ओर से स्नातक, परास्नातक, एलएलबी त्रिवर्षीय, पांच वर्षीय इन्टीग्रेटेड कोर्स बीएएलएलबी, एलएलएम, संयुक्त शोध प्रवेश परीक्षा यानि क्रेट और इन्स्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज के अन्तर्गत संचालित कोर्सो के लिए प्रवेश परीक्षाएं कराई गई थी. विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षाओं में सबसे पहले बार 12 जून को पांच वर्षीय इन्टीग्रेटेड कोर्स बीएएलएलबी का परिणाम घोषित किया जाएगा.

वर्जन

पिछले वर्षो तक विश्वविद्यालय के विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं में मूल्यांकन में गड़बड़ी के आरोपों को देखते हुए नई व्यवस्था लागू करने का फैसला किया गया है. इस बार कोई भी अभ्यर्थी सौ रुपए देकर उत्तर पुस्तिकाओं की ओ एमआर शीट की फोटो कॉपी ले सकता है. इसके लिए प्रवेश परीक्षा का परिणाम निकलने से लेकर दो महीने का वक्त अभ्यर्थियों को दिया जाएगा.

-प्रो. मनमोहन कृष्णा, निदेशक प्रवेश समिति

Posted By: Vijay Pandey