-19 दिसंबर तक इंस्पायर साइंस कैंप एनआइटी में

- प्रो एके भौमिक और प्रो एस नटेशन ने दिया लेक्चर

- स्टेट के 20 से अधिक जिलों के मेधावी स्टूडेंट्स कर रहें हैं पार्टिसिपेट

PATNA : बात जब साइंस और रिसर्च को बढ़ावा देने की हो तो इसकी शुरुआत स्कूल से ही होना चाहिए। इसी थीम को लेकर नेशनल इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी (एनआईटी) में एंस्पायर साइंस कैंप शुरू किया गया है। यह डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलाजी के द्वारा फंडेड है और इंस्टीट्यूट के मैथोमेटिक्स डिपार्टमेंट इसे कंडक्ट करा रहा है। इसमें बिहार के करीब 20 जिलों से आए विभिन्न स्कूलों के मेरिटोरियस स्टूडेंट्स पार्टिसिपेट कर रहे हैं। सोमवार से शुरू हुआ यह प्रोग्राम 19 दिसंबर तक आर्गनाइज किया जा रहा है। इसमें दसवीं के स्कूली बच्चों को एक कान्सेप्चुअल आइडिया देना है। सोमवार को आईआईटी खड़गपुर से आए प्रो। अनिल भौमिक और आईआईटी गुवाहाटी से आए प्रो एन श्रीनिवासन ने लेक्चर में बच्चों को मेंटरिंग किया।

और मेरिटोरियस बनाने पर जोर

इस बारे में इंस्पायर साइंस कैंप के आर्गनाइजिंग सेक्रेटरी सुशांत कुमार भारद्वाज ने बताया कि इस इनस्पायरिंग लेक्चर में केवल मेधावी स्कूली स्टूडेंट्स ही पार्टिसिपेट कर रहे हैं। उद्येश्य यह है जिनका साइंस व मैथ के बैकग्राउंड स्ट्रांग है, उन्हें एक बेसिक आइडिया देना कि वे रिसर्च में कैसे और क्या कर सकते हैं। इसमें बिहार बोर्ड के स्टूडेंट जो कम से कम 78 परसेंट, सीबीएसई को ए ग्रेड और आईसीएसई बोर्ड के स्टूडेंट्स को 95 परसेंट ला चुके हैं, वे ही इसमें पार्टिसिपेट करने के लिए सलेक्ट किए गए हैं।

पहली बार एनआईटी में आयोजित

जानकारी हो कि ऐसे प्रोग्राम गवर्नमेंट ऑफ इंडिया के साइंस एंड टेक्नोलाजी के द्वारा 1994 से ही जारी है लेकिन स्कूली बच्चों के लिए एनआईटी सेंटर में ऐसा कार्यक्रम पहली बार हो रहा है। प्रोग्राम को-ऑर्डिनेशन डा.एस गौरी शंकर कर रहे हैं।

स्कूली बच्चे ने जाना साइंस

सोमवार को स्कूली बच्चों ने दो लेक्चर अटेंड किया। इसमें आईआईटी खड़गपुर के प्रो एके भौमिक ने नैनोसाइंस सब्जेक्ट पर लेक्चर डिलीवर किया। इसमें उन्होंने इसके बेसिक और विभिन्न आयामों के बारे में जानकारी दी। करीब एक घंटे के लेक्चर में प्रो। भौमिक ने इसके रिसर्च एरिया और नौनोसाइंस के माडर्न लाइफ में यूजेज के बारे में बताया। वहीं दूसरे लेक्चर में उन्होंने स्कूली स्टूडेंट्स के साथ स्टोरी ऑफ लार्ज मौलिक्यूल्स के बारे में जानकारी दी। जबकि एक अन्य लेक्चर में आईआईटी गुवाहाटी के प्रोफेसर एस। नटेशन ने मैथोमेटिकल मॉडलिंग के बारे में बताया।

पांच दिन, देशभर के साइंटिस्ट

जानकारी हो कि देश भर के साइंटिस्ट इन दिनों इस प्रोग्राम को लेकर एनआईटी पटना में आ रहे हैं। इसमें मंगलवार को प्रो संथानम, प्रो नटेशन, प्रो। कर्मेशु आदि लेक्चर में आएंगे। इसके अलावा हर दिन लैब सेशन और इनट्रैक्शन भी जारी रहेगा।

Highlights

क्म् दिसंबर- प्रो संथानम, प्रो नटेशन, प्रो कर्मेशु

क्7दिसंबर -प्रो नटेशन, प्रो धनंजय गार्डे, प्रो एसके सिंह,

क्8 दिसंबर- प्रो यशपाल, प्रो अशोक डे, प्रो सुंदरीयाल,

क्9 दिसंबर- प्रो केएल चोपड़ा, प्रो विद्यानाथ झा व अन्य

Posted By: Inextlive