-गाडि़यों में शॉर्ट सर्किट है आग लगने की बड़ी वजह, घटिया सीएनजी किट भी अक्सर बनती है आग का कारण

- बीते दो हफ्ते में शहर में चलती कार में आग लगने की चार घटनाएं हो चुकी हैं, अलर्ट रह कर बच सकते हैं ऐसी घटनाओं से

kanpur@inext.co.in

kanpur :: फैमिली के साथ अपनी कार से घूमने का आनंद ही कुछ और है. लेकिन कई बार छोटी-छोटी लापरवाही इस आनंद को मुसीबत में बदल देती हैं. गर्मियों में टेम्परेचर बढ़ने के साथ ही कारों में आग लगने की घटनाएं भी बढ़ने लगी हैं. एक सप्ताह के भीतर शहर में हुई 3 कार में आग लगने की घटनाएं इस बात का सुबूत हैं. सड़क पर दौड़ती हुई कार के अचानक 'बर्निग कार' में बदलने के पीछे क्या कारण हो सकते हैं, इस बात की पुष्टि अभी तक के किसी भी मामले में साफ नहीं हो सकी है. लेकिन, अधिकांश मामलों में शॉर्ट सर्किट को ही इसका मुख्य कारण माना जाता है. ऐसी घटनाओं से कैसे बचा जा सकता है, इसके लिए हमने एक्सप‌र्ट्स से बात की जिससे आपके आनंदायक सफर में कोई खलल न पड़े.

किसी भ्ाी स्थिति में लग सकती आग

मैकेनिकल इंजीनियर अमित गुप्ता के अनुसार कार में आग लगने की घटना किसी भी स्थिति में हो सकती है. इस तरह की घटनाएं कभी तो कार के चलते वक्त और कभी खड़े होने के दौरान भी हो सकती हैं. बंद कार में सिर्फ बैट्री ही आग लगने का कारण बन सकती है. इसलिए, जरूरी है कि समय-समय पर अपने वाहन की ओवरहालिंग व फिटनेस चेकिंग कराते रहना चाहिए. कार को आग से बचाने के लिए अलर्ट रहना जरूरी है. तभी आपकी यात्रा मंगलमय हो सकती है.

शॉर्ट सर्किट से भी लगती है आग

मैकेनिकल इंजीनियर दिलशाद आलम के अनुसार शॉर्ट सर्किट भी आग लगने का एक बड़ा कारण बनता है. खासकर अनफिट वाहनों में ये समस्या होती है. चलती कार में जब भी आग लगती है, तो शॉर्ट सर्किट को ही मुख्य समस्या के रूप में देखा जाता है. अनफिट गाडि़यों में तार ढीले होने पर अक्सर स्पार्किंग होती रहती है. वहीं, इंजन का कूलिंग सिस्टम खराब होने पर भी आग लगने के चांसेज बढ़ जाते हैं. इसके अलावा अगर गाड़ी के फ्यूल सिस्टम में कोई लीकेज हो तो भी आग लग सकती है. घटिया सीएनजी किट भी कई बार गाड़ी में आग का कारण बन सकती है.

बर्निग कार बनने से ऐसे बचाएं

- समय पर कार की फिटनेस कराते रहें.

- इंजन का चेकअप कराते रहे.

- गर्मियों में तो खास ध्यान देने की जरुरत है.

ओरिजनल िकट को दें प्राथमिकता

पेट्रोल व डीजल के दाम बढ़ने पर बड़ी संख्या में लोगों ने अपनी कारों में सीएनजी-एलपीजी किट लगवा रखी हैं. लेकिन, इसमें भी कई तरह के गलत लोग इस बिजनेस में घुस आए हैं. सिटी में फर्जी किट लगवाने वालों के चलते कार रिस्की होती जा रही है. सिटी में कुल 15 रजिस्टर्ड किट धारक हैं, लेकिन 40 से ज्यादा सेंटरों में किट लगाई जा रही है. ये लोग किट लगाने के मानकों को पूरा नहीं करते हैं, जिससे कार में आग लगने का खतरा बना रहता है. कई कारों में लगी आग के पीछे सीएनजी-एलपीजी किट को बड़ी वजह बताया गया. अनऑर्थराइज्ड डीलर किट लगाने में मानकों की अनदेखी करते हैं. लोकल पुर्जे लगाकर किट तैयार करते हैं, जिससे बर्निंग एक्सीडेंट होने का खतरा रहता है. किट डीलर सुधांशु सिंह ने बताया कि सिटी में कई बार सीएनजी गाडि़यों में लगी आग में ये बात सामने आई है.

समय पर कराते रहें गाड़ी की फिटनेस

- ऑर्थराइज्ड डीलर्स से ही गाड़ी में सीएनजी-एलपीजी किट लगवाएं.

- गर्मियां शुरू होने से पहले किट का चेकअप करवा लें.

- गाड़ी में मौजूद फायर एग्सि्टंग्यूशर डिवाइस को भी चेक कराते रहें

- समय पर कार की फिटनेस कराते रहें, इंजन का चेकअप कराते रहे.

- गर्मियों में तो खास ध्यान देने की जरूरत है.

परफ्यूम ख्ारीदते वक्त रहें सतर्क

सिटी में मार्केट में कई तरह के लोकल परफ्यूम आ रहे हैं. अपनी कार को महकाने के लिए लोग इनका इस्तेमाल कर रहे हैं. ये परफ्यूम भी आग लगने का कारण हो सकते हैं, क्योंकि इन्हें बनाने में मीथेन व पेट्रोल का इस्तेमाल किया जाता है. जो तापमान बढ़ने पर आग पकड़ सकते हैं. हर्ष नगर में कार घर के पप्पन तिवारी बताते हैं कि परफ्यूम हमेशा ब्रांडेड ही लेना चाहिए. वहीं परफ्यूम लगाने के बाद ब्लोअर नहीं चलाना चाहिए.

ऐसे करें बचाव

- कार में हमेशा ब्रांडेड स्प्रे का ही यूज करें.

- कार के अंदर लाइटर या माचिस न जलाएं.

- स्प्रे के यूज करने वाले नियमों का पालन करें.

- थोड़ी-थोड़ी देर में कार के शीशे उतार लें, जिससे हवा का सर्कुलेशन बना रहे.

हाल ही में हुई आग लगने की घटनाएं

- 25 मई को चकेरी थानाक्षेत्र में चलती हुई लग्जरी कार आग का गोला बन गई.

- 22 मई को गुजैनी में घर के बाहर खड़ी कार देर रात अचानक आग का गोला बन गई.

- 20 मई को नौबस्ता हाईवे पर वैन में अचानक आग लग गई. कार सवार सभी लोग सकुशल बचे.

- 21 अप्रैल को भौंती हाईवे पर बैगनआर कार में अचानक आग लग गई. ड्राइवर की सतर्कता से बड़ा हादसा टल गया.

-----------------------

- 15 रजिस्टर्ड शॉप हैं सिटी में किट लगाने की

- 40 से ज्यादा अनऑर्थराइज डीलर लगा रहे किट

- 03 घटनाएं हो चुकीं वाहन जलने की एक सप्ताह में

---------------------

Posted By: Manoj Khare