राजनी-टी

GORAKHPUR: लोकसभा चुनाव की सरगर्मी बढ़ गई हैं. वहीं, राजनीतिक पार्टियां जोर आजमाइश में जुट गई हैं. वोटर्स ने भी अपनी पसंद की सरकार चुनने के लिए कमर कस ली है. इस बार लोकसभा चुनाव में मिलेनियल्स की संख्या अधिक है. कड़क चर्चा में रोजगार, देश का विकास और एजुकेशन का मुद्दा छाया रहा. दैनिक जागरण आई नेक्स्ट और रेडियो सिटी की ओर से ऑर्गनाइज राजनी-टी को लेकर मिलेनियल्स में जबदस्त एक्साइटमेंट दिखाई दे रहा है. चर्चा शनिवार को महेवा नवीन मंडी स्थिति सर्किट हाउस में हुई.

बेरोजगारी हो दूर तभी बनेगी बात

राजनी-टी में सबसे पहले सभी को मिलेनियल्स का मतलब समझाया. इसके बाद जब मुद्दों पर बात हुई तो विकास के साथ डिजिटल इंडिया, स्टार्ट अप इंडिया, सेल्प इंप्लाइमेंट, शिक्षा, बिजली-पानी, सड़क, जीएसटी के अलावा सुलभ व्यापार जैसे मुद्दों पर यूथ ने बेबाकी से अपनी बातें रखी. अवध गुप्ता ने कहा कि व्यापारियों के लिए देश में लाइसेंसी प्रक्रिया होनी चाहिए. ताकि व्यापारियों को पूरे देश में कहीं भी व्यापार करने में असुविधा न हो. साथ ही युवाओं को रोजगार देने की बात करेगा. क्योंकि रोजगार होगा, तभी युवा अपना करियर बना सकेंगे. देश में अच्छी सड़क हो, बिजली, पानी की समुचित व्यवस्था करें. सड़कों की गुणवत्ता बनाई जाएगी. देश के विकास में रोड अहम राेल होगा.

यूथ की समस्याओं पर करें विचार

अपरोज अहमद ने कहा कि देश की सुरक्षा पहली प्राथमिकता है. अगर डिजिटल इंडिया की बात करें तो इसे और सुधारने की आवश्यकता है. डिजिटल इंडिया को लेकर जिस तरह से तेजी से कार्य हुआ है वह देश के विकास के लिए काफी है. आने वाली सरकार से यही उम्मीद है कि वह यूथ की समस्याओं पर विचार करें और शिक्षा के साथ रोजगार के रास्ते खोले. यूथ को रोजगार मिलेगा तो खुशहाली आएगी और देश उन्नति की ओर अग्रसर करेगा. सही सरकार हो जो सेल्फ इंप्लाइमेंट पर ज्यादा फाेकस करें.

सभी मुद्दों पर चर्चा जरूरी

यूथ ने एक सुर में बोला कि किसी की भी सरकार हो वे रोजगार के बारे में ठोस कदम उठाए. युवाओं के भविष्य को संवारने की बात करेगा. आज कल भारत युवाओं का देश कहा जाता है. बेरोजगारी सबसे बड़ा मुद्दा हो आने वाले सरकार को चाहिए कि रोजगार दे, जिससे गरीबी और भूखमरी खत्म हो. वोट उसे ही जाएगा. क्योंकि यूथ ही देश के विकास में मददगार साबित होता है.

मेरी बात

लोगों को रोजगार देने का कार्य करना चाहिए. देश में आर्थिक स्थिति कृषि पर निर्भर है. किसानों के लिए अच्छी आधुनिक तकनीकी की सुविधा मिले. साथ ही महिलाओं की सुरक्षा होनी चाहिए. सुरक्षा के मुद्दों पर बात की जाए तो उन्हें बेहतर सुविधा मिले और टेक्नोलॉजी को बेहतर किया जाए. देशभर में शिक्षा के क्षेत्र में तमाम कॉलेज व हायर सेंटर खोले जा रहे हैं. लेकिन शिक्षा स्तर में सुधार के लिए कोई भी ध्यान नहीं देता है. इसलिए उच्च शिक्षा की क्वालिटी बेस्ड एजुकेशन पर सरकार को काम करना चाहिए. जहां तक विकास की बात है तो इसके लिए सरकार पहले रोजगार का रास्ता साफ करें.

राजचंद कौशिक

कड़क मुद्दा

अगर देश के सबसे कड़क मुद्दे की बात करें तो रोजगार और सुलभ व्यापार अहम मुद्दा रहा. इस पर आने वाली सरकार को सोचना चाहिए. करप्शन का खात्मा किया जाए. आज भी ऑनलाइन व्यवस्था के बाद भी इस पर अंकुश नहीं लग पाया है. इसी का नतीजा है कि विकास व रोजगार के क्षेत्र में देश पीछे हैं. यूथ उसी सरकार को चुनने का निर्णय लिया है जो विकास, व्यापार, एजुकेशन, गरीबी, महिलाओं की सुरक्षा आदि पर ध्यान दें. साथ ही रोजगार, शहर में सड़कों की गुणवत्ता पर भी ध्यान दिया जाए. बिजली पानी लोगों को मुहैया कराए.

देश में रोजगार पहली प्राथमिकता है. निश्चित तौर पर सरकार द्वारा अच्छे कार्य किए गए हैं. लेकिन विकास के मुद्दों पर अगर बात करें तो जिस गति से होना चाहिए उस गति से नहीं हो रहा है. विकास में गति लाने के लिए सरकार को इस पर ध्यान देना चाहिए.

असरफ हुसैन

मेरा वोट उसे जाएगा जो सेल्फ इंप्लाइमेंट पर ठोस कदम उठाएगा. देश में बड़े-बड़े प्राइवेट कॉलेज खोल दिए गए हैं. आज भी स्कूलों में एजुकेशन के नाम पर लूट मची है. स्कूल संचालक हर माह फीस बढ़ा रहे हैं. सरकार को चाहिए कि फीस को निर्धारित कर इस पर नियंत्रण करें.

गौरव कुमार गुप्ता

मेरा वोट उसी को जाएगा, जो व्यापारियों के बारे में सोचेगा. क्योंकि पूरे देश में व्यापारियों के कारोबार के लिए लाइसेंसी प्रक्रिया होनी चाहिए. जिससे व्यापार आसन हो.

अवध गुप्ता

आने वाली सरकार से अपेक्षा करता हूं कि रोड अच्छी होनी चाहिए. इससे माल को एक जगह से दूसरी जगह आसानी से भेजा जा सके. लाइट और पानी की सुविधा हो. देश के विकास में सड़क का मेन रोल है.

अफरोज अहमद

जीएसटी को एक दायरे में लाया जाए जिससे हर वर्ग को सुविधा हो. अलग-अलग दर होने से व्यापारियों को काफी परेशानी होती है. हम उसी सरकार को वोट देंगे, जो जीएसटी पर विचार करें.

पशुपति निगम

आज की राजनीति को सशक्तत करने के लिए यूथ को मजबूत करना होगा. देश के विकास में यूथ ही रीढ़ हैं. इसलिए विकास परक सरकार चाहिए तो सिर्फ योजनाएं नहीं, बल्कि योजनाओं के विकास कार्य भी होने चाहिए.

दीपक सोनकर

जो यूथ के रोजगार संबंधी बाते करेगा उसे ही मेरा वोट जाएगा. क्योंकि यूथ ही देश का भविष्य है. अगर वह मानसिक और आर्थिक रूप से समक्ष नहीं होगा तो विकास कार्य में बाधा उत्पन्न होगा. ऐसे में यूथ के रोजगार संबंधी मुद्दों पर सरकार को विचार करना होगा.

पंकज कुमार कुशवाहा

सरकार आने वाली जेनरेशन के बारे में सोचे. इससे यूथ की समस्याओं को दूर किया जा सके. सरकार ने बिजली पानी पर सरकार कार्य किया है. मगर कुछ जगहों पर अभी भी पूरा काम नहीं हो सका है. इस क्षेत्र में गति लाने की जरूरत है.

मेराज अहमद

सुरक्षा पहली प्राथमिकता है. निश्चित तौर पर वर्तमान सरकार ने अच्छा कार्य किया है. यूथ को रोजगार देने वाली सरकार ही वोट का हकदार. विकास की बात की जाए तो तेजी से हो रहा है.

ओम प्रकाश प्रजापति

-------------

सतमोला खाओ, कुछ भी पचाओ

व्यापारियों को पूरे देश में कारोबार करने की छूटे मिले. साथ ही लाइसेंसी प्रक्रिया शुरू की जाए. ताकि देश के कोने कोने में अपना कारोबार कर सके. शिक्षा के स्तर में भारी पैमाने पर गिरावट आई है और बेरोजगारी का ग्राफ तेजी से बढ़ता जा रहा है. सरकार को चाहिए कि इस पर अंकुश लगाकर रोजगार में वृद्धि करें. इसके अलावा विकास में गति लाए. इसके अलावा बेरोजगारी और महिलाओं की सुरक्षा पर भी ध्यान देने की जरूरत है. किसानों को हाईटेक सुविधा मुहैया कराई जाए, जिससे अपना देश कृषि प्रधान देश बने. सुरक्षा बजट बढ़ाया जाए.

Posted By: Syed Saim Rauf